दिल्ली डोरस्टेप डिलीवरी योजनाओं में 40 सेवायें और जुड़ी

दिल्ली डोरस्टेप डिलीवरी योजनाओं में 40 सेवायें और जुड़ी

दिल्ली में चलाई जाने वाली डेल्ही डोर स्टेप योजना काफी मशहूर हो गई है और लोगों द्वारा काफी पसंद भी की जा रही है.  इस योजना  के उम्दा प्रदर्शन के बाद दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यह उस घोषणा की है कि इस योजना के अंतर्गत और 40 अन्य सर्विस को जोड़ा जाएगा.

मनीष सिसोदिया ने अपनी स्पीच में यह भी कहा कि उनका एक सपना हैं कि वे दिल्ली को दुनियाँ के बेहतरीन शहरों में शामिल करना चाहते हैं. और वे इस तरह की कई योजनाओ को शुरू करन चाहते हैं. डेल्ही डोर स्टेप योजना के अंतर्गत अभी 70 सर्विस प्रदान की जा रही हैं और वे बहुत अच्छे से चल रही हैं इसलिए इसमें 40 और सर्विस जोड़ने का तय किया गया हैं. इस तरह इस योजना के अंतर्गत 110 सर्विस काम करेंगी.

यह योजना 2017 में मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने लागु की थी जिसमें जनता को बस एक कॉल करना पड़ता था और उनके जरुरी दस्तावेज उनके घर पहुँच जाया करते थे. डेल्ही डोर स्टेप डिलीवरी योजना का टोल फ्री नंबर 1076 हैं. इस नंबर पर डायल करके उन 40 सेवाओं में से किसी भी सेवा का चुनाव कर व्यक्ति अपना काम घर बैठे करवा सकता हैं.

दिल्ली की जनता अत्यधिक व्यस्त जनता हैं ऐसे में इस तरह के कामों के लिए समय निकालने के लिए उन्हें उस दिन अपनी नौकरी से छुट्टी ही लेनी पड़ती हैं, लेकिन डोर स्टेप योजना ने उनकी उस परेशानी का हल चुटकियों में निकाल दिया अब घर बैठे ही कोई भी अपना जाति प्रमाण पत्र, स्थानीय प्रमाण पत्र, लायसेंस, जन्म एवं मृत्यु प्रमाणपत्र एवं ड्राइविंग लायसेंस जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकता हैं.

दिल्ली डोर स्टेप योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को टोल फ्री नंबर डायल करना होता है, कौन से नंबर पर आवेदक दी गई सेवाओं में से अपनी सेवा का चुनाव कर सकता है. टोल फ्री नंबर पर कॉल सेंटर के सदस्य सेवा संबंधी सारी जानकारी एवं जरूरी दस्तावेजों का विवरण आवेदक को देंगे. इस पूरी प्रक्रिया के बाद पंजीयन की जानकारी मोबाइल सहायक को दी जाएगी, उसके बाद मोबाइल सहायक एवं आवेदक के बीच में संपर्क स्थापित किया जाएगा. मोबाइल सहायक SMS के जरिए आवेदक को सेवा में लगने वाले शुल्क की जानकारी देगा. इसके  बाद पंजीयन की सारी प्रक्रिया मोबाइल सेवक आपके द्वारा संपन्न की जाएगी संपूर्ण प्रक्रिया करने  के बाद आवेदक को उसकी सेवाएं प्रदान की जाएगी.

अब तक केवल 70 सेवाओं का ही लाभ मिलता था परन्तु अब 40 और जुड़ जाने से 110 का लाभ मिलेगा, इससे और भी कई काम आसन हो जायेंगे जो जनता का समय भी बचायेंगे. इस तरह की योजना से रोजगार भी बढ़ता हैं.लोगों को सेवाओं के साथ – साथ बेरोजगारों को काम भी मिलता हैं. दिल्ली डोर स्टेप एक इसी तरह की योजना हैं जो आम दिनों की समस्याओं को कम करती हैं और जनता का कीमती वक्त बचाती हैं.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *