आपकी सरकार आपके द्वार योजना मध्य प्रदेश – सरकारी कागजों की होम डिलीवरी

आपकी सरकार आपके द्वार योजना मध्य प्रदेश – सरकारी कागजों की होम डिलीवरी (MP Your Government At Your Door Scheme 2020 Schemes / Services List, Aapki Sarkar Aapke Dwar)

अब सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं को कुछ निर्धारित शुल्क के माध्यम से लाभार्थियों को उनके घर पर इसका लाभ पहुंचाया जाएगा. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने शनिवार को आयोजित एक प्रोग्राम के दौरान घोषणा कि की वे पायलट आधार पर इस योजना का शुभारंभ करने जा रहे हैं. इस योजना के तहत मिलने वाले सभी लाभों को मध्य प्रदेश लोक सेवा वितरण गारंटी अधिनियम के अंतर्गत पेश किया जाएगा.

govt service at your door in mp

योजना को आरंभ करने का उद्देश्य ?
इस योजना का शुभारंभ करने का केवल मुख्य उद्देश्य सरकारी कार्यालयों में भीड़ और लंबी कतारों से छुटकारा दिलाना है. इस योजना के आ जाने से आप लोगों को अपने जरूरी सरकारी दस्तावेजों को प्राप्त करने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा होने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. इसके जरिए लाभार्थी अपने घर बैठे ही अपने सरकारी दस्तावेज को बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकेगा. सीएम कमलनाथ ने कहा कि यह योजना सरकारी दफ्तरों में हो रहे भीड़ और लंबी कतारों को देखकर जन लोगों के लिए शुरू की गई है. बड़ी ही सरलता पूर्वक आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

योजना की क्रियान्वयन प्रक्रिया –

इसमें आवेदन करने के लिए आवेदक लोक सेवा केंद्र की सहायता से आवेदन कर सकेंगें. इस योजना के आवेदकों को आवेदन पत्र के साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज को भी संलग्न करना आवश्यक होगा. आवेदन जमा करने के 24 घंटे के भीतर दस्तावेजों की होम डिलीवरी के लिए 50 रूपए का शुल्क भी इसके लाभार्थी से लिया जाएगा. यदि समय पर डिलीवरी नहीं हो पाती है , तो सेवा प्रदाताओं को आवेदक को 250 रूपए का भुगतान करना होगा. सरकार इस योजना को जिला प्रशासन के नवाचार के रूप में शुरू कर रही है. सरकारी दफ्तरों में निरंतर रूप से बढ़ती भीड़ को देखकर कमलनाथ सरकार ने ‘आपकी सरकार आपके द्वार’ यह कह करके योजना का आरंभ किया है.

योजना के अंतर्गत कौन कौन से डॉक्यूमेंट को होम डिलीवरी किया जाएगा ?

अभी फिलहाल में इस योजना के आरंभ में 5 सरकारी सुविधाओं की होम डिलीवरी की जाने शुरू की जा रही है , जो इस प्रकार में निम्नलिखित है.

1. आय प्रमाण पत्र

2. मूल निवास प्रमाण पत्र

3. खसरा खतौनी की नकल

4. जन्म प्रमाण पत्र

5. मृत्यु प्रमाण पत्र

ध्यान दें :- अभी फिलहाल इन्हीं निम्नलिखित सरकारी दस्तावेजों की होम डिलीवरी हो सकेगी.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *