आरोग्य सेतु मित्र वेबसाइट पोर्टल लांच 2020

 आरोग्य सेतु मित्र वेबसाइट पोर्टल लांच 2020 (Aarogya Setu Mitr Website Launched in India 2020-21 www.aarogyasetumitr.in – Consult Doctor / Home Lab Test ePharmacy, how to login)

कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में लगभग 2,59,403 लोगो को ग्रसित करके मृत्यु लोक तक पहुंचाने का इंतजाम कर चुका है। वहीं भारत में यह आंकड़ा 50 हजार को पार कर चुका है। इस खतरे की वजह से अब लॉक डाउन 3 घोषित किया जा चुका है जो आने वाली 17 मई तक जारी रहेगा। इसी खतरे को ध्यान में रखते हुए इस खतरे के संकट से खुद को बचाने के लिए सरकार द्वारा आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लीकेशन का आरंभ किया गया। यह एप्लीकेशन एंड्राइड फोन के लिए बनाई गई जिसके जरिए आस-पास यदि कोई संक्रमित व्यक्ति हो तो तुरंत वह एप्लीकेशन अलार्म बजाकर सतर्क कर देती है।

Aarogya Setu Mitr Website Launched

हाल ही में इस आरोग्य सेतु एप्लीकेशन में नया बदलाव लाते हुए आरोग्य सेतु एप से जुड़ी आरोग्य सेतु मित्र वेबसाइट का आरंभ भी कर दिया गया। इस एप्लीकेशन का काम होगा आम लोगों तक कोरोनावायरस जैसी महामारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना और साथ ही संक्रमण होने की संभावना के खतरे के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में अवगत कराने का काम इस वेबसाइट का होगा। चिकित्सक और शोधकर्ताओं का भी मानना है कि इस वेबसाइट में लोगिन करने के बाद आप कोरोना से संक्रमित व्यक्तियों से खुद की और अपने परिवार की भी रक्षा कर सकते हैं।

इस वेबसाइट में अपने आपको लॉग इन करने के बाद आप अपने आसपास की प्रयोगशालाओं और दवाओं की दुकान के संपर्क में भी अपने आप आ जाते हैं। यदि कोई भी व्यक्ति कोरोनावायरस के संक्रमण से स्वयं को बचाना चाहता है अथवा उसके लक्षणों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो वह इस वेबसाइट में खुद को लॉगइन अवश्य करें। यदि किसी व्यक्ति को ऐसा महसूस होता है कि वह कोरोना वायरस के संक्रमण में आ चुका है तो इस वेबसाइट के जरिए वह तुरंत अपना टेस्ट करने के लिए स्लॉट बुक कर सकता है और साथ ही उसके लॉगइन करते ही तुरंत पास की प्रयोगशाला से डॉक्टर आकर उसके टेस्ट के लिए सैंपल ले जाएंगे।

बहुत सारे संगठनों ने ऐसा दावा किया है कि इस वेबसाइट पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद आप काफी हद तक सुरक्षित रह सकते हैं। क्योंकि कोरोनावायरस के महा संकट को देखते हुए लगता है कि अभी इस वायरस को खत्म होने में लगभग साल 2020 पूरा खत्म ही हो जाएगा। जिसके चलते दुनिया भर के बहुत सारे देशों को कोरोनावायरस के साथ जीने की आदत डालनी होगी। कोरोनावायरस भारत के साथ जीने के लिए सुरक्षा और सावधानी दोनों ही बरतनी प्रत्येक व्यक्ति के लिए बहुत ज्यादा आवश्यक है। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि प्रत्येक व्यक्ति को आरोग्य सेतु एप्लीकेशन और वेबसाइट से अवश्य जुड़ना चाहिए। आइए अब जान लेते हैं कि किस प्रकार आप स्वयं को आरोग्य सेतु मित्र वेबसाइट से जोड़ सकते हैं:-

आरोग्य सेतु मित्र वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया

  • सरकार द्वारा जारी की गई आरोग्य सेतु मित्र पोर्टल के लिंक पर आप को सबसे पहले जा कर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक वेब पेज खुल जाएगा जिस पर अप्लाई टू जॉइन का बटन आपको नजर आएगा जिस पर क्लिक करते ही आप उस वेबसाइट में प्रवेश कर जाएंगे।
  • वेबसाइट में एक नया पेज खुल जाएगा जिस पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा।
  • इस डिजिटल फॉर्म को आपको अपने निजी जानकारी जैसे अपना नाम जगह आपका फोन नंबर ईमेल एड्रेस और साथ ही खुद से जुड़ी आवश्यक जानकारियां वहां पर भरनी होगी।
  • फॉर्म पूरा भर देने के बाद आप जब अपनी जानकारियों से संतुष्ट हो जाए तब आप सबमिट एंड सेव बटन पर क्लिक करके अपना फॉर्म जमा करा सकते हैं।

आरोग्य सेतु मित्र वेबसाइट द्वारा प्रदान की जाने वाली मुख्य सुविधाएं

  • डॉक्टरों के साथ ऑनलाइन परामर्श:- केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा जारी किये गए दिशा निर्देशों के अनुसार प्रत्येक नागरिक को अपने घर पर रहने की ही सलाह दी जाती है। परंतु कोरोनावायरस का डर लोगों के दिल में ऐसा बैठ गया है कि उनको सही मार्गदर्शन की बहुत ज्यादा जरूरत है। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति किसी डॉक्टर से परामर्श करना चाहता है, तो वह इस साइट पर लॉग इन करने के बाद सीधे ही आप चैट अथवा वीडियो कॉल के जरिए एक प्रशिक्षित डॉक्टर से सलाह मशवरा कर सकते हैं।
  • होमलैब परीक्षण:- यदि कोई व्यक्ति खुद को संक्रमित या बीमार महसूस करता है तो ऐसी परिस्थिति में आप इस वेबसाइट के जरिए सीधे ही टेस्ट लैब से कनेक्ट होकर अपने सैंपल देने के लिए कर्मचारी को अपने घर पर बुला सकते हैं।
  • इनफॉर्मेसियों से जुड़ाव:- बहुत सारी फार्मा कंपनी इस वेबसाइट के जरिए सरकार के कार्य में सहयोग देने का काम कर रही हैं। ऐसे में यदि किसी व्यक्ति को किसी विशिष्ट दवा की आवश्यकता है तो वह इस साइट के जरिए उन दवाओं की बुकिंग करके अपने घर पर मंगा सकते हैं।

केंद्र सरकार कि यही हिदायत है कि जल्द से जल्द इस साइट में प्रत्येक नागरिक अपना पंजीकरण करें। ताकि वह स्वयं को सुरक्षित रखने में और सरकार के कार्य में अपना सहयोग दे सके। इस महामारी के दौर में स्वयं को बचाना भी सरकार को सहयोग करना ही होगा। क्योंकि यह वायरस इतने भयंकर रूप से एक इंसान से दूसरे इंसान को ग्रसित कर रहा है कि इससे बच पाना बिल्कुल भी संभव नहीं दिखता है। सावधानी और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार का सहयोग देने के लिए इस वेबसाइट और एप्लीकेशन के जरिए स्वयं का रजिस्टर अवश्य करें। किसी भी प्रकार की आवश्यकता के समय आप इस वेबसाइट से जुड़कर कोविड-19 से जुड़े प्रत्येक सवाल का जवाब भी प्राप्त कर सकते हैं और समय पर प्रशिक्षित लैब के कर्मचारी के साथ साथ विशिष्ट दवाइयां भी आप घर पर बैठ कर प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *