[खुशखबरी]छत्तीसगढ़ बिजली बिल हाफ योजना का लाभ लेने के लिए तुरंत करें ये काम

बिजली बिल हाफ योजना छत्तीसगढ़ 2020 – छत्तीसगढ़ के रहवासी ले रहे हैं राहत की सांस, बिजली बिल हाफ योजना का उठाकर लाभ (Bijli Bill Half Yojana Chhattisgarh in hindi) (पात्रता नियम, पंजीयन प्रक्रिया, दस्तावेज़, कैसे मिलेगा लाभ, पंजीयन)

अगर आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है सरकार द्वारा बिजली बिल हाफ योजना चलाई जा रही है.  अगर आपने अब तक इस योजना का लाभ नहीं लिया है तो तुरंत ही इस योजना का लाभ ले इसके लिए जरूरी है कि आप अपना बकाया बिल तुरंत ही भरदे, जिन लोगों के अभी तक के सारे बिजली बिल क्लियर हैं उन्हें खुद ब खुद ही इस योजना का लाभ प्राप्त हो जाएगा.

अगर आप नहीं जानते हैं कि बिजली बिल हाफ योजना क्या है तो आगे इससे संबंधी जानकारी दी गई है.

bijli bill half yojana chhattisgarh

क्या है बिजली बिल हाफ योजना एवं पात्रता नियम –

इस योजना के अंतर्गत उन उपभोक्ताओं का बिजली बिल आधा कर दिया जाएगा जिनकी बिजली की खपत 400 यूनिट तक है लेकिन इसके लिए एक कंडीशन सरकार ने तय की है कि उन लोगों का कोई भी बिजली बिल बकाया अथवा शेष नहीं होना चाहिए, तभी वे लोग इस योजना का लाभ ले सकेंगे.

बिजली बिल हाफ योजना पंजीयन प्रक्रिया –

इस योजना के अंतर्गत किसी भी प्रकार का पंजीयन प्रक्रिया सरकार द्वारा निश्चित नहीं की गई है, इसके लिए स्पॉट बिलिंग मशीन में एक सॉफ्टवेयर डाला गया है जिसके जरिए जिस का बिजली बिल 400 यूनिट तक का होता है उसका बिजली बिल 50% कम करके ही प्रिंट होकर निकलता है.

इसके साथ ही जिस का बिजली बिल 401 से 1000 यूनिट के बीच आता है उन्हें 25 फ़ीसदी छूट सरकार की तरफ से बिजली बिल में दी जा रही है और इसके लिए भी वही शर्त है कि उपभोक्ता का कोई भी बिजली बिल बकाया नहीं होना चाहिए.

मध्यमवर्गीय लोगों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से यह योजना चलाई जा रही है.  साथ ही यह लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए भी चलाई जा रही है ताकि वह अपने शेष बिजली बिल भर कर इस योजना का पूरी तरह लाभ उठा सकें.

बिजली बिल हाफ योजना दस्तावेज़ –

इस योजना के लिए किसी भी तरह के दस्तावेजों का होना जरूरी नहीं है. आप का बिजली बिल अगर 400 मिनट से कम आता है तो आपको 50% और अगर आप का बिजली बिल 1000 से कम आता है तो आपको 25% बिजली बिल माफ होगा जो कि स्वयं ही मशीन द्वारा अपडेट कर दिया जाएगा.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको किसी भी तरह के कार्यालय के चक्कर काटना नहीं होगा. अगर आपका बिजली बिल 400 यूनिट से कम आता है तो स्वयं ही सरकार आपको इसका लाभ दे देगी. इसके अलावा इस तरह की योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा भी चलाई जा रही है जो कि लोगों को द्वारा बहुत पसंद भी की जा रही है और लोग इसका भरपूर फायदा भी उठा रहे हैं इसीलिए आप अब तक का अपना बिजली बिल भर दीजिए और इस योजना का सहायता से लाभ उठाइए.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *