कॉलेटरल फ्री एजुकेशन लोन योजना हरियाणा 

कॉलेटरल फ्री एजुकेशन लोन योजना हरियाणा  (Haryana Govt. Education Loan Scheme in hindi) Credit Guarantee for Students

हरियाणा सरकार ने हाल ही में छात्रों के लिए एक नई शिक्षा लोन योजना का विमोचन किया है. यह योजना हरियाणा के मुख्यमंत्री ने वर्ष 2020 – 21 में लॉन्च की है. इस योजना के जरिए छात्र अपनी शिक्षा के लिए आसानी से लोन ले सकेंगे.

 इस योजना के बारे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य के बजट सेशन 2020 -21 के दौरान खुलकर बातचीत की.

collateral Free Education Loan Scheme Haryana

इस एजुकेशन लोन योजना की मुख्य विशेषता यह है कि इस लोन के लिए छात्रों को किसी भी तरह की कॉलेटरल गारंटी देने की आवश्यकता नहीं होगी.  क्रेडिट गारंटी सरकार की तरफ से बैंक में दी जाएगी. वे गरीब छात्र जिनके पास गारंटी में रखने के लिए कुछ नहीं है.  वह भी अपने एजुकेशन को पूरा करने के लिए आसानी से लोन ले सकेंगे.

गरीब छात्रों के लिए यह एक बहुत ही विकट समस्या थी क्यूंकी लोन तो आसानी से मिल जाते हैं लेकिन उसके बदले में रखवाई जाने वाली सिक्योरिटी की जुगाड़ कर पाना गरीब छात्रों के लिए बहुत ही परेशानी की बात हुआ करती थी , इस योजना के जरिए हरियाणा के रहने वाले छात्रों को काफी लाभ प्राप्त होगा.

इस लोन योजना के अंतर्गत मेडिकल, इंजीनियरिंग एवं दूसरे प्रोफेशनल कोर्स करने वाले छात्रों को लाभ प्राप्त होगा. कॉलेटरल फ्री लोन किन परिवारों के छात्रों को मिलेगा अभी इसके बारे मे बताया नहीं गया हैं क्यूंकि इस तरह की सुविधा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो को ही मिलती हैं इसलिए पारिवारिक आय की लिमिट सरकार द्वारा बताई जाना जरूरी हैं. लोन से संबंधी सभी शर्तो के निर्देश सरकार द्वारा बैंक तक पहुंचा दिये जाते हैं.

इस योजना के अंतर्गत लोन लेने के बाद जब विद्यार्थियों का एजुकेशन पूरा हो जाएगा और वह रोजगार प्राप्त कर लेंगे. उसके बाद उन्हें लोन की राशि बैंकों को लौटाना होगा.

इस लोन योजना के अंतर्गत बैंक लोन पर कितना ब्याज लगाएगा और यह ब्याज किस दिनांक से लगाया जाएगा इसके बारे में अभी सरकार ने कुछ भी जानकारी नहीं दी है.

लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया क्या होगी और  लोन पर लगने वाला ब्याज आदि की जानकारी बैंक से ही प्राप्त होगी। यह योजना किस तारीख से लांच की जाएगी. अभी इसके बारे में भी पुख्ता जानकारी नहीं है।

कॉलेटरल फ्री एजुकेशन लोन योजना एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना हैं. योजना का लाभ लेकर विद्यार्थी अपने सपनों को पूरा कर सकेंगे और इस तरह शिक्षा दर में भी बढ़ोत्तरी होगी.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *