मुफ्त मेट्रो बस यात्रा योजना दिल्ली महिलाओं के लिए 2019

मुफ्त मेट्रो बस यात्रा योजना दिल्ली महिलाओं के लिए 2019-20 (Delhi Free Bus Ride (Public Transport) Scheme for Women in hindi) 

दिल्ली के सीएम ने एक नई योजना की घोषणा भी कर दी है. सीएम की घोषणा के तहत एक ऐसी योजना दिल्ली में लाई जा रही है जिसके तहत दिल्ली क्षेत्र की महिलाओं को मुफ्त मेट्रो व बसों में सफर करने की अनुमति दी जाएगी. इस योजना से ही साफ है कि इस योजना का लाभ दिल्ली की आर्थिक व गरीब महिलाओं को मिलेगा. इस योजना के तहत राज्य की पिछड़ी हुई महिलाओं को मेट्रो और बस में निशुल्क सवारी करने का लाभ प्राप्त होगा.

free bus ride scheme in delhi

योजना की मुख्य विशेषताएं (Highlight of the scheme)

  • महिला यात्री की सुरक्षा सुनिश्चित करना बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो किराए के अधिक होने की वजह से उच्च सार्वजनिक साधन को प्राथमिकता नहीं देते हैं. ऐसे में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर भी सवाल उठते हैं परंतु राज्य सरकार के इस योजना की वजह से उन आर्थिक रूप से पिछड़ी हुई महिलाओं को एक अच्छा मेट्रो व बस के रूप में उच्च व सुरक्षित साधन प्राप्त होगा.
  • मुफ्त यात्रा की सुविधा राज्य सरकार द्वारा यह एक ऐसी मुहिम चलाई जाने वाली है जिसके तहत आर्थिक रूप से पीड़ित महिलाओं को मेट्रो ट्रेन व सार्वजनिक बसों में मुफ्त यात्रा करने का मौका मिलेगा.
  • डीटीसी के स्वामित्व वाली बसेंइस योजना के अंतर्गत वही बसे आएंगी जो दिल्ली नगर निगम परिवहन द्वारा संचालित हैं और जिनकी देखरेख भी उनके द्वारा ही की जाती है.
  • दिल्ली मेट्रो प्रणाली के लिए लागू दिल्ली मेट्रो का किराया एक दूरी पर निर्भर करता है उसके हिसाब से ही प्रत्येक टोकन की राशि का भुगतान यात्री को करना होता है. परंतु इस योजना के तहत आर्थिक रूप से पीड़ित महिलाओं को मेट्रो में मुफ्त सफर करने का अवसर प्राप्त होगा. भविष्य में उनको मेट्रो ट्रेन में सफर करने के लिए कोई टोकन नहीं खरीदना पड़ेगा.

आवेदन के लिए आवश्यक पात्रता और दस्तावेज (Eligibility Criteria and documents)

  • दिल्ली के निवासी राज्य सरकार द्वारा लागू इस योजना का लाभ केवल दिल्ली के निवासी महिलाएं ही उठा पाएंगी. जिसके लिए उनका आवासीय प्रमाण पत्र उनके पास होना अति आवश्यक है क्योंकि उसकी जांच के बिना उन्हें बस या मेट्रो रेल में यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी.
  • आर्थिक रूप से पिछडी महिलाएं यह योजनाएं मुख्य थे उन महिलाओं के लिए लागू की जाने वाली है जिनकी आर्थिक व वित्तीय स्थिति बिल्कुल भी ठीक नहीं है जिसके लिए उनसे उनके वित्तीय प्रमाण पत्र भी मांगे जा सकते हैं.
  • कोई आयु की आवश्यकता नहीं इस योजना के अंतर्गत किसी महिला की कोई आयु निर्धारित नहीं की गई है जिसके चलते किसी भी आयु वर्ग की महिला इस योजना का फायदा उठा सकती है.
  • कोई जाति नहीं इस योजना के तहत किसी भी जाति को सीमा में नहीं बांधा गया है कि इस जाति के लोग मेट्रो या बस में फ्री सफर कर सकते हैं और इस जाति के लोग नहीं कर सकते हैं ऐसा कुछ भी राज्य सरकार द्वारा निर्धारित नहीं किया गया है.
  • आईडी प्रमाण इस योजना का लाभ उठाने के लिए वित्तीय रूप से पीड़ित महिलाओं को अपना आईडी कार्ड प्रस्तुत करना होगा. जिसमें आधार कार्ड या फिर वोटर आईडी कार्ड शामिल है.

पंजीकरण फॉर्म कैसे प्राप्त करें और योजना के लिए कैसे आवेदन करें? (Application Form Process)

अभी फिलहाल इस योजना को जनता के सामने सिर्फ प्रस्तुत किया गया है परंतु चुनावी माहौल के चलते इस यह योजना कब तक लागू होगी और राज्य के जनता के बीच चालू हो जाएगी इसका अंदाजा लगाया जा रहा है कि अभी 3 से 4 महीने इस योजना को लागू करने में लगेंगे. केंद्र में सरकार बन चुकी है जिसके बाद राज्य सरकार ने आने वाले चुनावों का अनुमान लगाते हुए इस योजना को लागू किया है. दिल्ली सरकार द्वारा इस योजना के लिए अभी कोई भी आवेदन प्रक्रिया घोषित नहीं की गई है. कोई भी आवेदन प्रक्रिया लागू होते ही आपको सबसे पहले इस वेब पोर्टल पर उसकी जानकारी प्राप्त होगी.

राज्य सरकार की इस पहल के जरिए दिल्ली की महिलाओं को पूरी सुरक्षा और सुविधा प्रदान की जाएगी. इस सुविधा के चलते वह अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए किसी भी परेशानी या दिक्कत का सामना नहीं करेंगी.

यह योजना जहां एक तरफ दिल्ली की महिलाओं को सुरक्षा और एक आरामदायक साधन प्रदान करेगी वहीं दिल्ली की सरकार को योजना के पक्ष में अधिक मतदान प्राप्त करने का अधिकार भी देगी. इस योजना के तहत दिल्ली की महिलाएं मेट्रो व सार्वजनिक बसों की टिकट खरीदे बिना आरामदायक सफर करने का एक महत्वपूर्ण मौका देने वाले है.

Other links –

Leave a Comment