मुख्यमंत्री सेफ्टी टैंक सफाई योजना दिल्ली

मुख्यमंत्री सेफ्टी टैंक सफाई योजना दिल्ली [Delhi Mukhyamantri Septic Tank Safai Yojana in hindi]

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा अपने राज्य दिल्ली में एक नई सफाई योजना का विमोचन किया गया है, इस सफाई योजना का नाम मुख्यमंत्री सेफ्टी टैंक सफाई योजना है. इस योजना के अंतर्गत दिल्ली में रहने वाले लोगों के सेफ्टी टैंक की मुफ्त में सफाई की जाएगी. मुख्यमंत्री द्वारा सफाई की दिशा में उठाए जा रहे इस कदम को लोगों द्वारा बहुत ही सराहा जा रहा है.

Delhi-Mukhyamantri-Septic-Tank-Safai-Yojana-in-hindi

अरविंद केजरीवाल ने इस योजना का विमोचन नवंबर 2019 को किया. यह योजना दिल्ली के रहने वाले लोगों के लिए शुरू की जा रही है. इस योजना की शुरुआत के लिए सरकार द्वारा कई तरह की सफाई एजेंसी को हायर किया जा रहा है जो कि नागरिकों के सेप्टिक टैंक को फ्री में साफ करने का काम करेगी.

इस योजना के अंतर्गत एजेंसी द्वारा टेंडर भी भरे जाएंगे, जिस भी एजेंसी का टेंडर सबसे सही माना जाएगा, उसे ही इस योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा. इन एजेंसी के अलावा जल विभाग भी इस योजना की देख रेख करेगा.

इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया जाएगा, जिस पर कॉल करके जनता अपनी सेफ्टी टैंक की सफाई के लिए पंजीयन करवा सकती हैं.

योजना के अंतर्गत राज्य के रहवासियों को काफी लाभ होगा. सामान्यतः सेफ्टी टैंक की सफाई के लिए राज्य के रहवासियों को एक प्राइवेट एजेंसी के जरिए काम करवाना पड़ता था, जिसके लिए उन्हें एजेंसी के मन चाहे पैसे देना पड़ता था, लेकिन अब इस योजना के अंतर्गत वे मुफ्त में अपने सेफ्टी टैंक की सफाई करवा सकते हैं.

दरअसल सेफ्टी टैंक के कारण प्रदेश में बहुत ही गंदगी फैल गई है जिससे कई तरह की जानलेवा बीमारी हो रही है. इस तरह की परेशानी को दूर करने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा इस तरह की योजना का विमोचन किया जा रहा है. राज्य में कई तरह की गैरकानूनी कॉलोनी भी बन गई हैं जिनके जल निकासी के कोई भी सही जरिए नहीं है जिस कारण चारों तरफ गंदगी फैल गई है. अब इस योजना के जरिए काफी हद तक  गंदगी पर नियंत्रण पाया जा सकता है.

मुख्यमंत्री ने काफी विस्तार से इस योजना को समझाया हैं लेकिन अभी पंजीयन संबंधी जानकारी को स्पष्ट रूप से नहीं कहा हैं जैसे ही इस तरह की जानकारी प्रेस में आती हैं आप तक पहुंचा दी जायेगी.

Other links –

2 thoughts on “मुख्यमंत्री सेफ्टी टैंक सफाई योजना दिल्ली”

Leave a Comment