डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना छत्तीसगढ़

डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना छत्तीसगढ़ [Dr Khubchand Baghel Health Assistance Scheme Chhattisgarh in hindi and Mukhyamantri Vishesh Swasthya Sahayata Yojana]

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री द्वारा एक नई हेल्थ स्कीम प्रदेश में लाए जाने का ऐलान किया गया है. मुख्यमंत्री ने यह अभी स्पष्ट रूप से कहा कि पूरे देश में चलने वाली आयुष्मान भारत योजना और उसके साथ चलने वाली कई हेल्थ संबंधी  योजनाओं के बदले राज्य सरकार द्वारा एक नई स्वास्थ्य योजना का शुरुआत किया जाएगा.

Dr-Khubchand-Baghel-Health-Assistance-Scheme-Chhattisgarh-in-hindi

 राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने शुक्रवार को होने वाली कैबिनेट मीटिंग में यह स्पष्ट किया कि प्रदेश में शुरू की जाने वाली नई स्वास्थ्य योजना का नाम डॉ खूबचंद बघेल के नाम पर रखा जाएगा.  इसके साथ ही प्रदेश में चलने वाली सभी स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं को इस नई योजना के साथ जोड़ दिया जाएगा.

 अब तक प्रदेश में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, संजीवनी सहायता कोष, मुख्यमंत्री बाल हृदय सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री श्रवण योजना और नेशनल चाइल्ड हेल्थ प्रोग्राम चिरायु आदि योजनाये चलाई जा रही हैं. इन सभी योजनाओं को नई लांच होने वाली योजना के साथ जोड़ दिया जाएगा।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत शामिल हुए फैमिली को इस नई योजना के अंतर्गत  फर्स्ट प्रायरिटी पर रखा जाएगा और अंत्योदय राशन कार्ड जिन फैमिली के पास है, उन फैमिली को 500000 रुपये तक का स्वास्थ्य संबंधी फैसिलिटी दी जाएगी. इस के अलावा जिन फैमिली के पास राशन कार्ड हैं, उन्हें 50000 रुपये तक के ट्रीटमेंट की फैसिलिटी दी जाएगी और  इस नई हेल्थ स्कीम के साथ जोड़ दिया जायेगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कैबिनेट ने यह निर्णय लिया है कि वह मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना लेकर आएगी जो की संजीवनी सहायता कोष का एक बड़ा रूप होगी, जो भी फैमिली इन पुरानी स्कीम के अंतर्गत शामिल नहीं है एवं जिनका नाम बेनिफिशियरी लिस्ट में नहीं है. उन सभी फैमिली को नयी योजना के अंतर्गत शामिल किया जाएगा और इस योजना के अंतर्गत मेडिकल फैसिलिटी 500000 से 2000000 रुपए तक प्रदान की जाएगी. यह सुविधा परिवार  के प्रत्येक सदस्य को मिलेगी

 स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा है कि कैबिनेट ने यह भी निर्णय लिया है कि रायपुर के अटल नगर में एक नई भूमि पर एम्स के हॉस्पिटल की शुरुआत की जाएगी जिसमे मुख्यतः इस योजना के अंतर्गत जनता को लाभ प्राप्त होगा.

आज के समय की विशेष जरूरत स्वास्थ ही हैं जिसके अंतर्गत बहुत सा पैसा लग जाता हैं अगर सरकार गरीबों को इस दिशा में लाभ देती हैं तो यह उनके जीवनव्यापन में सरकार का बहुत बड़ा योगदान साबित होगा.

Other links –

2 thoughts on “डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना छत्तीसगढ़”

Leave a Comment