झारखण्ड सरकार ने शुरू की किसान कृषि ऋण माफी योजना 2020

किसान कृषि ऋण माफी योजना झारखंड 2020 (Farm Loan Waiver Scheme in Jharkhand)

झारखंड सरकार के नए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हाल ही में अपना सबसे पहला बजट पेश किया है.  इस बजट में कई तरह की योजनाएं चालू की जाने के लिए सरकार द्वारा पैसा बांटा गया है. इस बजट में किसानों का मुख्य रूप से ध्यान रखा गया है और किसानों के लिए अल्पकालिक कृषि ऋण राहत योजना शुरू करने का ऐलान किया गया है.  इस योजना के अंतर्गत किसानों को उनके लोन में सरकार की तरफ से कुछ राहत पहुंचाई जाएगी.

Farm Loan Waiver Scheme Jharkhand karj mafi

इस योजना को लोन माफी योजना की तरह ही देखा जा रहा है. पहले सरकार ने कृषि आशीर्वाद योजना शुरू की थी. इस योजना  के लिए सरकार ने जितना पैसा व्यय करने का सोचा था, उतना ही पैसा इस नई कृषि ऋण माफी योजना के लिए लगाया जाएगा.  परंतु इसमें किसानों का पूरा कर्जा माफ ना करते हुए कुछ प्रतिशत कर्जा ही माफ किया जाएग। अर्थात अगर किसी के सामने दो लाख तक का लोन लिया है तो सरकार द्वारा डेढ़ लाख तक का लोन चुकाया जाएगा और इसके ऊपर बकाया 50000 रुपये का लोन स्वयं किसान को चुकाना होगा. इससे सरकार प भी कम बोझ आएगा और बैंकों को लोन वापसी होने पर उनके स्तर में भी सुधार होगा.

सरकार लोगों का जो लोन वापस करेगी उससे बैंक में वापस पैसा आएगा और बैंक नए सिरे से किसानों को  लोन देने में सक्षम होगी और इस तरह किसान अपनी खेती के कार्यों को सुचारू रूप से शुरू करने में सक्षम हो सकेंगे.

इस योजना के अनुसार सरकार किसानों का पूरा ऋण माफ नहीं करेगी इसीलिए इसे अल्पकालिक ऋण राहत योजना कहा जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक यह निष्कर्ष निकाला गया है कि किसानों का अधिकतर कर्ज माफ हो जाने के कारण पिछले कुछ समय में किसानों के कर्जे लेने की संख्या में वृद्धि हुई है. इस कारण प्रदेश को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है इसीलिए पूरी तरह से किसानों का कर्ज माफ ना करने की योजना शुरू की जा रही है. इससे इस दिशा में सरकार को कुछ हद तक राहत मिलेगी. साथ ही थोड़ा कर्जा माफ कर देने के कारण बैंकों को भी राहत मिलेगी और बैंक में गिर रहे एनपीए को भी संभाला जा सकेगा जिससे बैंकों की स्थिति अच्छी होगी और बैंक फिर से किसानों की मदद के लिए आगे आ सकेंगे.

फिलहाल इस योजना के अंतर्गत किस तरह से आवेदन करना है और कौन-कौन से किसान इस योजना के अंतर्गत शामिल किए जा सकेंगे.  इस बारे में सरकार ने खुलकर कुछ नहीं कहा है आने वाले समय में इस योजना से संबंधित सारी जानकारी सरकार द्वारा लॉन्च की जाएगी. जिसके तहत किसानों को कर्ज माफी प्रमाण पत्र दिए जाएंगे एवं एक लिस्ट जारी की जाएगी जिसमें यह जानकारी होगी किन किसानों को कर्ज माफी के अंतर्गत शामिल किया गया है.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *