मध्यप्रदेश कॉलेज गर्ल्स के लिए फ्री ड्राइविंग लाइसेंस योजना

मध्यप्रदेश कॉलेज गर्ल्स के लिए फ्री ड्राइविंग लाइसेंस योजना (Free Driving Licence Yojana MP in Hindi)

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा कॉलेज जाने वाली लड़कियों के लिए एक नई योजना का आरंभ किया गया है इस योजना का नाम फ्री ड्राइविंग लाइसेंस योजना है. योजना का मुख्य उद्देश महिलाओं का दर्जा समाज में बढ़ाना हैं और उन्हे हर तरह से आत्म निर्भर बनाना हैं.

free-driving-licence-yojana-girls-mp

योजना की शुरुआत पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी जी के जन्म दिवस अर्थात 19 नवंबर से की जाएगी. इस योजना की जानकारी परिवहन और राजस्व मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत द्वारा दी गई. परिवहन मंत्री ने यह भी कहा कि मध्यप्रदेश के घोषणा पत्र में साफ कहा गया था कि प्रदेश में महिला सशक्तिकरण को लेकर कई तरह की योजनाएं चलाई जाएगी. फ्री ड्राइविंग लाइसेंस योजना इसी तरह की मुहिम का एक हिस्सा है, जिसके तहत कॉलेज जाने वाली बेटियों को फ्री में ड्राइविंग लायसेंस दिया जाएगा. आमतौर पर ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में पैसा लगता है, परंतु मध्यप्रदेश में यह महिलाओं को मुफ्त में मिलेगा.

योजना का उद्घाटन भी परिवहन मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत द्वारा 19 नवंबर को भोपाल के नूतन गर्ल्स कॉलेज की छात्राओं को फ्री में ड्राइविंग लाइसेंस देकर किया जाएगा.

कैंप द्वारा कुछ लड़कियों का चुनाव किया जाएगा, जिन्हें स्वयं परिवहन मंत्री द्वारा फ्री में लाइसेंस दिया जाएगा. उसके बाद इस योजना के तहत पूरे वर्ष कार्य किया जाएगा. इस योजना का कार्य रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिसर के सानिध्य में चलाया जाएगा. योजना का ध्यान जिले के MLA, कलेक्टर आदि को भी रखना होगा.

मंत्री जी ने यह स्पष्ट किया है कि ट्रैफिक संबंधित सारे रूल्स को फॉलो करना अनिवार्य होगा. ट्रैफिक रूल संबंधित सारी जानकारी लड़कियों को दी जाने का कार्यभार भी रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिसर को संभालना होगा.

इसके अलावा अगर परिवहन के नियमों का उचित पालन नहीं किया जा रहा हो तो गणमान्य सदस्यों पर ट्रैफिक चालान भी लगाना अनिवार्य कर दिया गया है.

पूरे देश में फिलहाल ट्रैफिक रूल्स का पालन न करने वालो के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जा रही हैं, जिसके तहत हेलमेट ना लगाना एक आम बात हो गई हैं. हेलमेट ना लगाने से गाड़ी चालक के जीवन पर भारी संकट की स्थिति आ सकती हैं ऐसे में ट्रैफिक रूल्स का पालन न करना जनता द्वारा की जाने वाली बहुत बड़ी लापरवाही हैं.

इस नियमों के पालन फायदा सरकार को नहीं अपितु जनता को ही मिलना हैं, परंतु जनता इसकी नाफरमानी ही करती आ रही है इसलिए पूरे देश में और अब प्रदेश में भी रूल का पालन ना करने पर चालान भरना होगा.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *