500 विद्यार्थियों को मिलेगा फ्री में लैपटाप – हरियाणा सरकार

500 विद्यार्थियों को मिलेगा फ्री में लैपटाप – हरियाणा सरकार

हरियाणा सरकार ने दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए फ्री लैपटॉप योजना को शुरू करने का अहम फैसला लिया है. हरियाणा सरकार की यह घोषणा विद्यार्थियों के लिए नई सौगात लेकर आई है, जिसके तहत जल्द ही आवेदन फॉर्म सरकारी वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे.

विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस स्कीम से शुरू किया जा रहा है, इस स्कीम के अंतर्गत जिन विद्यार्थियों को दसवीं कक्षा में 90 से ज्यादा प्रतिशत प्राप्त हुए हैं, उन्हें सरकार द्वारा फ्री में लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे.

free laptop yojana haryana

विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने हेतु सभी राज्यों में विभिन्न प्रकार की योजना चलाई जाती है, उन्हीं में से एक है फ्री लैपटॉप योजना जो कि अब हरियाणा राज्य में भी शुरू होने जा रही है.  इस योजना के शुरू होते ही इसके अंतर्गत एप्लीकेशन फॉर्म  भरे जाएंगे जिसके बाद में  लाभार्थी विद्यार्थियों की एक सूची जारी की जाएगी जिसके तहत उन विद्यार्थियों के नाम शामिल होंगे, जिनके दसवीं कक्षा में 90% से अधिक अंक  हैं और उन शॉर्ट लिस्टेड विद्यार्थियों को सरकार की तरफ से मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा जिसे हरियाणा फ्री लैपटॉप योजना कहा जा रहा है.

इस योजना से संबंधित पंजीयन प्रक्रिया एवं लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने की प्रक्रिया सरकारी पोर्टल पर ऑनलाइन उपलब्ध होगी जिसे विद्यार्थी कभी भी ऑनलाइन सर्विस के जरिए देख सकते हैं.

सरकार ने यह भी बताया है कि इस योजना के अंतर्गत अधिकतम से अधिकतम 500 विद्यार्थियों को जिनके अंक 90% से अधिक हैं मुफ्त में लैपटॉप बांटे जाएंगे.

 लाभार्थी सूची में आने वाले 500 विद्यार्थियों में कौन शामिल होंगे ?

  1. सबसे पहले वे 100 विद्यार्थी इस योजना का लाभ ले सकेंगे जिन्होंने सबसे अधिक अंक प्राप्त किए हैं इस लिस्ट में किसी भी तरह का दायरा नहीं होगा, अर्थात इस लिस्ट के अंतर्गत बिना किसी जाति, लिंग अथवा आय को देखें केवल उन 100 विद्यार्थियों को लैपटॉप दिया जाएगा जिन्होने सबसे अधिक अंक प्राप्त किए हैं.
  2. दूसरे स्थान पर उन 100 बालिकाओं को चुना जाएगा जो कि सामान्य वर्ग में आती हैं.
  3. इसके बाद 100 बालकों को चुना जाएगा जोकि शेड्यूल कास्ट में आते हैं.
  4. इसके बाद 100 बालिकाओं को चुना जाएगा जो कि शेडूल कास्ट में आती हैं.
  5. फिर उन 100 विद्यार्थियों की लिस्ट बनाई जाएगी जो कि गरीबी रेखा के नीचे आते हैं जिसके तहत यह देखा जायेगा कि पारिवारिक आय 2.5 लाख से कम हो. साथ ही उनका स्कूल एड्मिशन रेकॉर्ड भी चेक किया जायेगा.

इस तरह से 500 विद्यार्थियों की लाभार्थी सूची जारी की जाएगी और उन्हे फ्री में लैपटाप दिये जाएंगे.

योजना से संबंधी अभी कोई भी सरकारी पोर्टल लॉंच नहीं हुआ हैं इसलिए किस तरह से पंजीयन होगा एवं पंजीयन शुल्क कितना होगा एवं कौन से दस्तावेज़ मान्य होंगे ऐसी कोई भी जानकारी पुख्ता तौर कर सामने नहीं आई हैं.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *