युवाओं के लिए यूपी सरकार की इंटर्नशिप योजना 2020- हर माह मिलेंगें 2500 रूपए 

युवाओं के लिए यूपी सरकार की इंटर्नशिप योजना – हर माह मिलेंगें 2500 रूपए 2020

उत्तर प्रदेश सरकार ने कक्षा 10वीं 12वीं और ग्रेजुएट छात्रों के लिए एक नई इंटर्नशिप स्कीम शुरू की है । इस योजना के तहत सरकार 2020 में युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार प्रदान करवाएगी।  इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण के साथ-साथ छात्रों को 2500 रुपए सटाईपेंड के रूप में सरकार की तरफ से दिए जाएंगे ।  इस योजना के अंतर्गत 2 तरह से प्रशिक्षण दिया जाएगा जिसमें एक प्रशिक्षण कोर्स 6 महीने का होगा और दूसरा 1 वर्ष का ।

internship yojana UP in hindiइस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में उत्पन्न हो रहे बेरोजगारी की समस्या को खत्म करना है । प्रशिक्षण की अवधि पूरी होने के बाद छात्रों को एक अच्छा प्लेसमेंट उनके टैलेंट के हिसाब से दिया जाएगा । सरकार इस योजना के अंतर्गत तकरीबन 500000 छात्रों को रोजगार प्रदान करेगी ।  इस योजना के अंतर्गत में वे सभी छात्र योग्य होंगे जो कि 10वीं 12वीं उत्तीर्ण कर चुके हो और ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर रहे हो ।

यह योजना एक तरह से बेरोजगारी भत्ते के समान कार्य करेगी देश के विभिन्न राज्यों में इस तरह की योजनाएं चलाई जाती है जो कि बेरोजगारों को सहयोग प्रदान करती है । इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा प्रत्येक छात्रों के लिए 15 सो रुपए एवं राज्य सरकार द्वारा 1000 रुपये का व्यय किया जाएगा ।

इस योजना के लांच के अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने यह घोषणा की कि इस योजना के जरिए छात्रों को विभिन्न तकनीकी संस्थानों और उद्योगों से जोड़ा जाएगा ताकि उनका स्किल डेवलपमेंट हो सके और उनके लिए रोजगार के अवसर बढ़ सकें ।

इस योजना के अनुसार बेरोजगार युवकों को सरकार की तरफ से बेरोजगारी भत्ता एवं उचित ट्रेनिंग प्रोवाइड कराई जाएगी जिसका भार  राज्य सरकार के साथ-साथ केंद्र सरकार द्वारा भी उठाया जा रहा है ।  यह योजना उत्तर प्रदेश के रहने वाले छात्रों के लिए शुरू की गई है इस योजना के अंतर्गत 500000 विद्यार्थियों को लाभ होगा एवं इस योजना के अनुसार वे सभी विद्यार्थी इस योजना में हिस्सा ले सकते हैं जोकि 10वीं 12वीं एवं स्नातक की डिग्री प्राप्त कर चुके हो या इसके अंतर्गत रह कर पढ़ रहे हो । योजना के अंतर्गत 6 महीने अथवा 1 साल की ट्रेनिंग का प्रावधान है छात्र अपने हिसाब से अवधि का चुनाव कर सकते हैं । इस योजना का विमोचन सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर यूनिवर्सिटी से किया ।  यहीं से मुख्यमंत्री ने राज्य के युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि वह चाहते हैं कि कम से कम  20% लड़कियां पुलिस डिपार्टमेंट का हिस्सा बने ताकि प्रदेश की सुरक्षा में महिलाओं का योगदान भी बढ़ सके ।

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *