कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना राजस्थान 2020

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना राजस्थान 2020 (Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana Rajasthan in Hindi) (आवेदन फॉर्म ऑनलाइन, लाभार्थी मेरिट सूचि लिस्ट, पात्रता, पंजीयन, लास्ट डेट) 

राजस्थान में छात्राओं की शिक्षा एवं स्वास्थ्य को लेकर कई सारी योजनायें सरकार ने शुरू की हैं, ताकि राजस्थान की सभी छात्राएं आत्मनिर्भर बने. इसी श्रृंखला को आगे बढ़ाते हुए राजस्थान सरकार ने छात्राओं के लिए एक स्कूटी वितरण योजना भी शुरू की हैं जिसका नाम है ‘कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना’. इस योजना के तहत राज्य की सभी जाति जैसे अनुसूचित जाति, जनजाति, ओबीसी, समान्य एवं अल्पसंख्यक वर्ग की छात्राओं को शिक्षा के प्रोत्साहन के लिए स्कूटी वितरित की जाएगी. कालीबाई एक वीरांगना थी अतः उन्हीं की याद में इस योजना का नाम कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना रख कर इसकी शुरुआत की गई है. इस योजना की विशेषताएं एवं अन्य सभी जानकारी आपको यहाँ दी गई है.

Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana Rajasthan in Hindi

लांच की जानकारी

योजना का नामकालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना
राज्यराजस्थान
लांच की तारीखसन 2019 – 20
लांच की गईमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा
लाभार्थीराज्य की मेधावी छात्राएं
संबंधित विभागराजस्थान का जनजाति क्षेत्रीय विभाग, उच्च शिक्षा, स्कूली शिक्षा, अल्पसंख्यक मामलों का, सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण विभाग आदि सभी शामिल हैं

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना की विशेषताएं

  • छात्राओं की शिक्षा को प्रोत्साहन :- इस योजना को छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहन करने के लिए शुरू किया गया है. ताकि वे अपनी उच्च शिक्षा की ओर ध्यान देते हुए आगे बढ़ सकें.
  • सभी वर्ग की मेधावी छात्राओं को लाभ :- इस योजना में अनुसूचित जाति, ओबीसी, सामान्य एवं अल्पसंख्यक यानि सभी वर्ग से संबंध रखने वाली सभी जरुरतमंद परिवार की मेधावी छात्राओं को लाभ पहुँचाया जाना है, इसके लिए राज्य सरकार द्वारा मंजूरी दे दी गई है. इससे पहले इस योजना में केवल अनुसूचित जनजाति के लोगों को लाभ प्रदान किया जाता था. किन्तु अब इसे सभी वर्ग के लिए बढ़ा दिया गया है.
  • योजना में दिया जाने वाला लाभ :- इस योजना में छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करते हुए राज्य सरकार की ओर से मेधावी छात्राओं को मुफ्त में स्कूटी का वितरण किया जाता है.
  • कुल स्कूटी :- छात्राओं को मिलने वाली स्कूटी वितरण योजना में प्रतिवर्ष 4000 छात्राओं को स्कूटी वितरित की जाती थी. किन्तु अब इसकी संख्या में वृद्धि कर इसे 6000 कर दिया गया है.
  • अन्य लाभ :- यदि किसी छात्रा के पास पहले से ही स्कूटी हैं तो वे इसके स्थान पर 40 हजार रूपये की नगद राशि प्राप्त करने के लिए पात्र हो सकती हैं. लेकिन इसके लिए उन्हें स्कूटी के पेपर्स दिखाने होंगे.  

नोट :- राजस्थान में जितनी भी मेधावी छात्राओं को स्कूटी वितरित की जाने वाली योजनायें हैं, जोकि राजस्थान के जनजाति क्षेत्रीय विभाग, उच्च शिक्षा, स्कूली शिक्षा, अल्पसंख्यक मामलों का, सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण विभाग आदि के द्वारा चलाई जा रही हैं. उन सभी योजनाओं को कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में मिला दिया गया है. हालांकि राजस्थान में देवनारायण छात्रा स्कूटी योजना अपने पिछले नाम के रूप में ही जारी रहेगी. उसमें कोई भी बदलाव नहीं किया गया है.

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

  • राजस्थान की निवासी :- इस योजना में छात्राएं जो लाभ प्राप्त करेंगी, वे सभी राजस्थान की निवासी होनी चाहिए.
  • जरूरतमंद परिवार की छात्राएं :- ऐसी छात्राएं जोकि गरीब परिवार से संबंध रखती हैं यानि जो जरूरतमंद परिवार की हैं, उन्हें इस योजना के लिए पात्र माना जायेगा.
  • राजस्थान शिक्षा बोर्ड या केन्द्रीय शिक्षा बोर्ड से उत्तीर्ण :- इस योजना में लाभार्थी छात्राएं वे होंगी, जो राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या केन्द्रीय शिक्षा बोर्ड में पढ़ाई कर उत्तीर्ण हुई हैं.
  • मेधावी छात्राएं की अंक पात्रता :- इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी मेधावी छात्राओं का कक्षा 12 वीं में राजस्थान माध्यमिक बोर्ड में न्यूनतम 75 % अंक एवं केन्द्रीय शिक्षा बोर्ड में न्यूनतम 85 % अंक आना अनिवार्य है.
  • दिव्यांग छात्राओं के लिए :- इस योजना में ऐसी छात्राएं जोकि दिव्यांग हैं उन्हें भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा, किन्तु यदि ऐसा होता हैं कि राज्य में कोई भी दिव्यांग छात्रा इसके लिए पात्र नहीं होती हैं, तो वह स्कूटी सम्बंधित संकाय के अंतर्गत आ जाएगी.   

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में आवश्यक दस्तावेज

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में लाभार्थी छात्राओं को आवेदन के दौरान कुछ पेपर्स जैसे राजस्थान मूल निवासी प्रमाण पत्र, 12 वीं कक्षा की अंकसूची, बीपीएल कार्ड, पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड एवं यदि छात्रा दिव्यांग है तो उसका प्रमाण आदि की आवश्यकता होगी. तो छात्राएं ये सभी पेपर्स अपने साथ अवश्य रखें.

कालीबाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के लिए आवेदन कैसे करें (How to Apply for Kalibai Bheel Medhavi Chatra Scooty Yojana)

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए छात्राओं को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है. इस योजना में शामिल होने वाली छात्राएं की सूची उनके स्कूल में जारी कर दी जाएगी और उसके साथ ही योजना में आवेदन करने के फॉर्म भी वितरित कर दिए जायेंगे. अतः छात्राएं अपने स्कूल में ही इस योजना के फॉर्म भर कर इसमें शामिल हो सकती हैं.  

इस तरह से राजस्थान सरकार की यह योजना छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं, ताकि वे अपना एक उज्ज्वल भविष्य बना सकें.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *