पीएम किसान योजना के लाभार्थी केसीसी के लाभ भी उठाये, पंजीयन शुरू अंतिम तिथि 25 फरवरी 2020

पीएम किसान योजना के लाभार्थी केसीसी के लाभ भी उठाये, पंजीयन शुरू अंतिम तिथि 25 फरवरी 2020 (Kisan Credit Card (KCC) Online Application Form)

केंद्र सरकार द्वारा एक अभियान शुरू किया गया है जो कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए है । इस अभियान के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं । यह सभी लाभार्थी किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई करने के लिए पीएम किसान के ऑनलाइन पोर्टल से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और इस तरह ऑनलाइन किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

पीएम किसान और किसान क्रेडिट कार्ड दोनों को जोड़ देने से किसानों को फसलों के साथ-साथ पशुपालन, मछली पालन जैसे कार्यों के लिए केसीसी के तहत मिलने वाली सुविधाओं का लाभ मिलेगा ।

Kisan Credit Card (KCC) Online Application Form

पीएम किसान लाभार्थी अगर केसीसी के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो उसके लिए 10 फरवरी से 25 फरवरी 2020 तक अप्लाई कर सकते हैं । सरकार यह चाहती है कि पीएम किसान के लाभार्थियों के पास उनका खुद का किसान क्रेडिट कार्ड हो ।

इन लाभार्थियों के लिए इंडियन बैंक एसोसिएशन ने कई तरह के चार्जेस जैसे प्रोसेसिंग के चार्जेस, डॉक्यूमेंटेशन के चार्जेस, इंस्पेक्शन के चार्जेस और लेजर फोलियो के चार्जेस साथ ही केसीसी लोन पर लगने वाले सर्विस चार्ज जो कि 300000 रुपए तक लगता था उसे माफ कर दिया है ।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थी को केसीसी का लाभ प्राप्त करने के लिए बैंक शाखाओं से संपर्क करना होगा । जहां उन्हें अपने क्रेडिट कार्ड तैयार करने के लिए वर्तमान में बोई हुई फसल का रिकॉर्ड देना होगा, जमीन का रिकॉर्ड देना होगा साथ ही केसीसी का पंजीयन का फॉर्म जमा करना होगा ।

केसीसी कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें

  1. अगर पीएम किसान योजना के लाभार्थी केसीसी कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते है तो उसके लिए उन्हें पीएम किसान पोर्टल पर लॉग इन करना सकते हैं ।
  2. इस पोर्टल के होम पेज पर डाउनलोड KCC फॉर्म का एक टैब दिया हुआ है इस पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म खुलेगा जिसे डाउनलोड करके किसान इसे भरकर बैंक में प्रक्रिया के दौरान दे सकते हैं ।
  3. इस फॉर्म को जमा करने के बाद बैंक को 14 दिनों का समय दिया जाएगा जिसके बाद वह किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराएंगे ।

पीएम किसान एक आर्थिक सहयोग योजना है इस  योजना के अंतर्गत 6000 रुपये  सालाना केंद्र सरकार की तरफ से दिए जाते हैं । अब तक लगभग 9.30 करोड़ फार्मर इस योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड हो चुके हैं और तकरीबन 8.30 करोड़ किसान फैमिली को इस योजना के अंतर्गत लाभ भी मिल रहा हैं यह लाभ उन्हे 2 2 हजार की किश्तों में मिल रहा हैं । अब सरकार यह चाहती है कि इन लोगों को किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले लाभ भी प्राप्त हो ।  ज्यादातर किसान जो पीएम योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर रहे हैं, उनके पास किसान क्रेडिट कार्ड हैं लेकिन जिन लोगों के पास नहीं है उनके लिए यह योजना शुरू की जा रही है इसके लिए फॉर्म पीएम किसान पोर्टल से प्राप्त किया जा सकता है इसके अलावा बैंक से भी फॉर्म प्राप्त किया जा सकता हैं ।

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *