एमपी जय किसान ऋण मुक्ति योजना का दूसरा चरण हुआ शुरु

एमपी जय किसान ऋण मुक्ति योजना का दूसरा चरण हुआ शुरु

मध्यप्रदेश सरकार ने किसान ऋण मुक्ति योजना का दूसरा चरण शुरू कर दिया है. इस चरण में सरकार 12 लाख किसानो को कवर करेगी और उन्हें एक लाख रूपए तक का सहकारी बैंको से लिया गया ऋण माफ़ करेगी. MP किसान ऋण मुक्ति योजना के पहले चरण में उन किसानो को लाभ दिया गया जिनका कर्ज 2 या 4 लाख रूपए से ज्यादा था और वे बैंक डिफाल्टर बने हुए थे. इस चरण में उन किसानो को इस योजना का लाभ नहीं मिला जिन्होंने सहकारी बैंक से 50,000 रूपए तक का ऋण ले रखा था. ऐसे में मध्यप्रदेश सरकार ने किसान ऋण मुक्ति योजना का दूसरा चरण शुरू किया है. इसमें उन किसानो को भी सरकार इस योजना का फायदा देगी जिन्होंने सहकारी बैंक से 50,000 से 5 लाख रूपए तक का कर्जा ले रखा है या इससे ज्यादा.

Farmer-Loan-Waiver-Yojana-MP

MP किसान ऋण मुक्ति योजना का पहला चरण

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार सरकार ने पहले चरण में 509 करोड़ रूपए का प्रीमियम चुकाया था. इस चरण में सभी किसानो को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया क्योंकि पूर्व शिवराज सरकार ने बिमा कंपनियों को 2301 करोड़ रूपए का भुगतान नहीं किया था. यही वजह रही की किसान ऋण मुक्ति योजना का लाभ सभी किसानो को नहीं मिल पाया. अभी सरकार इस योजना का दूसरा चरण शुरू करने जा रही है. सरकार के अनुसार इस बार सरकार ने 10 लाख से भी ज्यादा किसानो को इस योजना का लाभ दिया जाएगा.

बिजली एंव खेती उपकरणों में 50 प्रतिशत की छूट

सरकार ने पूर्व सरकार पर व्यंग्य करते हुए कहा की अगर यह सरकार दुबारा आती तो किसानो के लिए इस योजना को दुबारा शुरू नहीं किया जाता. ऐसे में मध्यप्रदेश सरकार ने इंदिरा गाँधी ज्योति योजना के तहत किसानो को बिजली बिलों में 50 प्रतिशत की छूट देने के साथ किसानी उपकरणों की खरीद पर 50 प्रतिशत छूट दे रही है. किसानो के हित में सोचते हुए सरकार जैविक खेती को भी बढ़ावा देगी.

जैविक खेती को बढ़ावा देगी सरकार

मध्यप्रदेश सरकार ने योजना के तहत जैविक खेती को बढ़ावा देने की बात भी कही है सरकार के पांचवे साल तक सरकार ने राज्य की हर एक पंचायत में एक गौशाला बनवाने का निर्णय लिया है. सरकार पहले वर्ष में एक हजार से भी ज्यादा गौशाला बनाने का निर्णय किया है. सरकार के अनुसार जैविक खेती के माध्यम से किसान अपनी कमाई बढा सकता है.

अन्य पढे

  1. पीएम आवास योजना शहरी के नये पोर्टल पर कैसे चेक करे अपना नाम ?
  2. केजरीवाल सरकार की दिल्ली को नहीं सौगात बड़ी से बड़ी सर्जरी होगी मुफ्त
  3. भारतीय पोषण कृषि कोष योजना
  4. मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर कनेक्शन योजना दिल्ली

Leave a Comment