10 लाख का इंटरेस्ट फ्री लोन मिलेगा मुख्यमंत्री अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना के अंतर्गत

10 लाख का इंटरेस्ट फ्री लोन मिलेगा मुख्यमंत्री अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना के अंतर्गत 2020 (Mukhyamantri Ati Pichda Varg Udyami Yojana Bihar in hindi) 

बिहार सरकार द्वारा रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार की लोन सुविधाएं लोगों को दी जा रही है, इन्ही सुविधाओं में से एक योजना का नाम है मुख्यमंत्री अति पिछड़ा वर्ग उद्यमी योजना.

सरकार पिछड़े वर्ग में आने वाले लोगों के जन जीवन को सुधारने के उद्देश्य से इस योजना को चला रही है, इसके पहले सरकार ने मुख्यमंत्री अनुसूचित जाती एवं जनजाति उद्यमी योजना शुरू की गई थी जिसके अच्छे परिणाम सामने आने के बाद यह योजना अति पिछड़ा वर्ग के लिए भी शुरू की जाने वाली है.  इस योजना के अंतर्गत छोटे उद्योगों को शुरू करने के लिए सरकार द्वारा 10 लाख रुपये तक का लोन अति पिछड़ा वर्ग के लोगों को दिया जाएगा, इस धनराशि के जरिए यह लाभार्थी अपना कोई भी छोटा व्यवसाय शुरू कर सकते हैं.

Mukhyamantri Ati Pichda Varg Udyami Yojana Bihar

इस 10 लाख रुपये  के अंतर्गत 50 लाख रुपये सब्सिडी के तौर पर एवं 5 लाख ब्याजमुक्त लोन दिया जाएगा.

इस योजना के लांच के अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इस नयी योजना का क्रियान्वयन मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति एवं जनजाति उद्यमी योजना की तरह ही किया जाएगा क्योंकि यह योजना प्रदेश में पिछले 2 वर्षों से काम कर रही है इसीलिए इसकी कामयाबी को देखते हुए उसी रोड मैप पर इस नई योजना को शुरू किया जाएगा ताकि लोगों को लोन मिल सके और वे रोजगार प्राप्त भी कर सके और दूसरों को भी रोजगार का मौका दे सकें.

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि इस योजना के अंतर्गत लोगों को उनके द्वारा शुरू किए जाने वाले व्यवसाय के अनुसार ट्रेनिंग भी दी जाएगी ताकि वह अपना कार्य आसानी से कर सके. यह लोन एवं सुविधा चुनिंदा लोगों को सरकार की तरफ से दी जाएगी.

इस नई योजना का लाभ अति पिछड़ा वर्ग के लोगों को दिया जाएगा जिसमें 36 जातियां आती हैं जिसके अनुसार अंसारी, जुलाहा, मोमिन, धुनिया, चूड़ीहार, बकखों, रंगरेज मदर आदि और इसके अलावा जो जातियां आती है वह मुस्लिम कम्युनिटी से आती है.

इस योजना के अंतर्गत 101 प्रोजेक्ट की लिस्ट तैयार की गई है जो भी व्यक्ति योजना का लाभ लेना चाहते हैं जो अति पिछड़ा वर्ग से आते हैं वे इन 101 प्रोजेक्ट में से किसी भी एक प्रोजेक्ट का चुनाव कर सकते हैं.

इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया की जानकारी समय के अनुसार इस आर्टिकल में अपडेट कर दी जाएगी आप हमारे इस पेज को बुकमार्क अथवा सब्सक्राइब कर सकते हैं.

यह योजना एक गेम चेंजर की तरह देखी जा रही हैं, आने वाले समय के चुनावो में इसका अच्छा असर देखा जा सकता हैं.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *