मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर कनेक्शन योजना दिल्ली

मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर कनेक्शन योजना दिल्ली (Mukhyamantri Free Sewer Connection Yojana Delhi in hindi)

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को  दिल्ली की जनता के लिए एक नई योजना शुरू की है इस योजना का नाम मुख्यमंत्री सीवर कनेक्शन  योजना है.  इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के रहवासी लोगों को मुफ्त में सीवर कनेक्शन दिया जाएगा. यह योजना 31 मार्च 2020 तक लागू रहेगी अर्थात जो दिल्ली रहवासी 31 मार्च 2020 के पहले इस योजना के अंतर्गत आवेदन करते हैं उन्हें इस योजना का लाभ मुफ्त में प्राप्त होगा.

Mukhyamantri-Free-muft-Sewer-Connection-Yojana-hindi-delhi

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यह कहा कि इस योजना के अंतर्गत 2.31 लाख लोगों को योजना का फायदा मिलेगा, जिनके अब तक सीवर कनेक्शन नहीं है वे आसानी ने सीवर कनैक्शन ले सकेंगे, जिसके लिए उन्हे पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ेगा. इस योजना के जरिए यमुना नदी में बहाये जाने वाले सीवर पर भी रोक लगाई जाएगी.

केजरीवाल ने यह भी बताया कि सीवर कनेक्शन में बहुत अधिक पैसा लगता है, अनुमान लगाया जा रहा है कि इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक घर पर ₹15000 बचाए जा सकते हैं  तकरीबन 787  कॉलोनी को इस योजना के अंतर्गत जोड़ा जाएगा.

सरकार ने यह आंकड़े दिए हैं कि सीवर कनेक्शन में आने वाला खर्चा घरों के आकार पर निर्भर करता है. अगर किसी का घर 25 वर्ग मीटर है तो उसे ढाई हजार रुपये, किसी का 50 वर्ग मीटर है तो उसे 5000 रुपए. इस तरह से अगर किसी का घर 100 वर्ग मीटर है तो उसे 15000 रुपये एवं किसी का 200 वर्ग मीटर है तो उसे 20000 रुपये तक का खर्चा सीवर कनेक्शन में आता है परंतु अगर यह घर 31 मार्च 2020 से पहले सीवर कनेक्शन के लिए आवेदन करते हैं तो उन्हें यह कनेक्शन मुफ्त में मिलेगा.

सीवर कनेक्शन के लिए विकास शुल्क अत्यधिक होने के कारण ही अब तक लोगों ने सीवर कनेक्शन नहीं लिया था, इसीलिए सीवर कनेक्शन के विकास शुल्क को 500 रुपए से घटाकर 100 रुपये प्रति वर्ग मीटर कर दिया गया था, लेकिन इसके बावजूद लोगों को यह शुल्क अत्यधिक लग रहा था और वह अब तक सीवर कनेक्शन नहीं ले रहे थे और सीवर कनेक्शन ना होने की वजह से प्रदेश में गंदगी दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही थी इसीलिए सरकार ने यह फैसला लिया है कि वह  प्रदेश की जनता को राहत देगी और मुफ्त में सीवर कनेक्शन प्रोवाइड कराएगी. केजरीवाल ने जनता से अपील की है कि वह प्रदेश की साफ सफाई में सरकार का पूरी तरह से सहयोग करें.

Other links –

2 thoughts on “मुख्यमंत्री मुफ्त सीवर कनेक्शन योजना दिल्ली”

Leave a Comment