छत्तीसगढ़ में मितान योजना के अंतर्गत सरकारी काम अब घर बैठे

मुख्यमंत्री मितान योजना छत्तीसगढ़ (डोर स्टेप डिलीवरी योजना) 2020 [Mukhyamantri Mitan Yojana Chhattisgarh in hindi]

छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश में विभिन्न प्रकार की योजनाओं को शुरू किया है, उन्हीं योजनाओं में से एक योजना का नाम मुख्यमंत्री मितान योजना है जो आने वाले समय में शुरू की जा सकती है, स्वयं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में इस योजना के बारे में विस्तार से कहा गया .

Mukhyamantri Mitan Yojana in hindi

यह एक डोर स्टेप डिलीवरी योजना है जिसके तहत बहुत से कार्य जनता के घर बैठे ही पूरे कर दिए जाएंगे. इसमें बहुत सी सर्विसेस घर बैठे मुहैया करवाई जाएगी. इस तरह की डोर स्टेप डिलीवरी योजना दिल्ली में भी चलाई जा रही है जो कि बहुत ही प्रसिद्ध एवं लोगों द्वारा पसंद की जा रही है. उसी तर्ज पर छत्तीसगढ़ सरकार मुख्यमंत्री मितान योजना के नाम से डोर स्टेप डिलीवरी स्कीम शुरू करने का प्रस्ताव  रखा है .

यह प्रस्ताव मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ में हो रहे नगर निगम चुनाव के दौरान अपने घोषणा पत्र में जारी किया है उनका कहना है कि इस योजना के अंतर्गत 8 से 10000 बेरोजगार युवकों को रोजगार भी प्रदान किया जाएगा एवं इस योजना के अंतर्गत 100 से अधिक सरकारी सर्विस इसको जनता के घर तक पहुंचाया जाएगा जिसके अंतर्गत ड्राइविंग लाइसेंस, कास्ट सर्टिफिकेट, राशन कार्ड इलेक्ट्रिसिटी बिल, पेंशन सुविधा, रेवेन्यू सुविधा आदि घर के दरवाजे पर लोगों को पहुंचाई जाएगी .

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि प्रदेश में इंदिरा गांधी हरित अभियान शुरू किया जाएगा जिसके अंदर वृक्षारोपण के महत्व को समझा कर पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक बनाया जाएगा. इसके साथ ही राजीव गांधी ज्ञानोदय केंद्र भी शुरू किए जाएंगे जिसके  अंतर्गत ऑनलाइन रीडिंग जोन और लाइब्रेरी जैसी सुविधाएं लोगों को दी जाएगी.

मुख्यमंत्री मितान योजना के साथ-साथ कई तरह की योजनाओं के बारे में इस कार्यक्रम में कहा गया, मुख्यमंत्री मितान योजना दिल्ली की डोर स्टेप डिलीवरी योजना के समान ही कार्य करेगी दिल्ली में इस योजना के लिए एक टोल फ्री नंबर शुरू किया गया है जिसके द्वारा लोग जिस भी सर्विस का लाभ लेना चाहते हैं कॉल करके उसकी जानकारी लेते हैं और उन्हें घर बैठे सारी जानकारी एवं सुविधाये प्रदान की जाती हैं .

छत्तीसगढ़ सरकार ने भी अपने राज्य के नागरिकों की हेल्प करने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू करने का सोचा हैं ताकि लोगो को आसानी हो साथ ही रोजगार भी बढे एवं समय के आभाव के चलते इस तरह के कार्यों को न कर पाने की परेशानियों से उभर सके .

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *