गरीब परिवार को मिलेगा 6000 रूपए सालाना – हरयाणा सरकार की नयी योजना

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना हरियाणा – गरीब परिवार को मिलेगा 6000 रूपए सालाना (Mukhyamantri Parivar Samridhi Yojana Haryana in Hindi)

देश में आर्थिक तंगी वाले करोड़ों लोग है, उनकी मदद करने का प्रयास सरकार द्वारा हमेशा से ही किया जा रहा है. ऐसा ही एक प्रयास हरियाणा के मुख्यमंत्री जी ने भी किया हैं, उन्होंने अपनी सरकार के 100 दिन पूरे कर लिए हैं और इसके चलते उन्होंने एक योजना की शुरुआत की है जिसका नाम है मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना. इस योजना के अंतर्गत आर्थिक तंगी वाले परिवार को सालाना तौर पर 6000 रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है. इस योजना को इस लक्ष्य के साथ शुरू किया गया है कि राज्य के आर्थिक रूप से पीढित लोगों को बीमा और पेंशन के अलावा सामाजिक सुरक्षा भी प्रदान की जा सके.

Haryana Mukhymantri Parivar Samman Nidhi Yojana

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई 6 योजनाओं के साथ इस योजना को जोड़ दिया है. ये 6 योजनायें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना एवं प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना हैं. इन सभी योजनाओं में जो प्रीमियम राशि सरकार द्वारा भरी जाती हैं, उसमें अब राज्य सरकार का भी योगदान होगा.

इस योजना में लाभार्थी को वित्तीय सहायता राशि जोकि 6000 रूपये हैं को 2000 – 2000 रूपये की 3 किश्तों में प्रदान किया जा रहा है. ये राशि राज्य के उन लोगों को प्रदान की जा रही है, जोकि गरीब हैं और आर्थिक स्थिति जिनकी बेहतर बिलकुल भी नहीं है. यानि कि जिनकी आय 1.8 लाख रूपये से कम हैं और उनके पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन नहीं हैं, तो उन्हें सरकार इस योजना के तहत लाभान्वित करने जा रही हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों के पास उनका एक परिवार एवं पहचान पत्र का होना आवश्यक है. साथ ही आवेदक जब इस योजना का लाभ लेने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर रजिस्ट्रेशन करेंगे, तो इसके बाद उसका सत्यापन किया जायेगा, जोकि प्रत्येक जिला ट्रेजरी विभाग के तहत होगा. और यदि रजिस्ट्रेशन से संबंधित कोई परेशानी आती हैं, तो इसके बाद इसकी जिम्मेदारी प्लानिंग अधिकारी की होगी.

इस योजना के लांच के साथ ही मुख्यमंत्री जी ने अपने 100 दिनों की उपलब्धियों को लोगों के साथ साझा किया. जिसमें स्वच्छता की बात की जाये या भ्रष्टाचार की सभी क्षेत्रों में सरकार ने उपलब्धि की जानकारी दी. यह सभी चीजों की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री जी ने यह भी कहा कि उन्होंने आगे का भी रोडमैप बना लिया हैं. आने वाले समय में राज्य के नागरिकों द्वारा उम्मीद की जा रही हैं कि हरियाणा सरकार लोगों को इसी तरह की योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित करते हुए राज्य एवं राज्य की जनता का विकास करने की ओर अग्रसर रहेगी.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *