हरियाणा मुख्यमंत्री युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2019

हरियाणा मुख्यमंत्री युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2019 [Mukhyamantri Yuva Naukri Protsahan CM Youth Job Incentive Scheme in Haryana In Hindi] How to Apply उद्योगो की लिस्ट, पात्रता, आवेदन फॉर्म डाउनलोड, पोर्टल, टोल फ्री नंबर, राशि, दस्तावेज़

हरियाणा सरकार ने अपनी योजनाओं की लिस्ट में एक नई योजना को जोड़ा है जिसका नाम मुख्यमंत्री युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना है इस योजना के अंतर्गत जो प्राइवेट संस्थाएं युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार नौकरी देती हैं उन्हें प्रति  व्यक्ति ₹3000 देगी योजना से संबंधित अन्य मापदंड क्या है यह  जानने के लिए इस योजना को विस्तार से पढ़ें

Mukhyamantri Yuva Naukri Protsahan Yojana Haryana

हरियाणा मुख्यमंत्री युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना क्या हैं ?

Contents

नाममुख्यमंत्री युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना [CM Youth Job Incentive Scheme]
सरकारहरियाणा बीजेपी
साल2019
मुख्य लाभआर्थिक प्रोत्साहन
लाभार्थीहरयाणा के उद्योग
राशि3 हजार प्रति कर्मी
अंतराल3 वर्ष
आवेदन सुविधाअभी नहीं हैं
ऑनलाइन पोर्टलअभी नहीं हैं
टोल फ्री नंबरअभी ज्ञात नहीं हैं

मुख्यमंत्री युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य क्या हैं ? [Objective]

सरकार का उद्देश्य उद्योगों पर दबाव बनाने का नहीं है बल्कि सरकार हरियाणा के निवासियों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने हेतु ऐसा कदम उठा रही है क्योंकि प्रदेश  में सभी राज्यों के सदस्य आकर रहते हैं जिसके कारण अन्य राज्य के लोगों को नौकरी के अवसर ज्यादा मिल जाते हैं क्यूंकि वे कम रोजगार पर भी काम करने को तैयार हो जाते हैं ऐसे में हरियाणा के लोगों को नौकरी के अवसर कम प्रधान होते हैं इसलिए सरकार सरकार निजी उद्योगों को आर्थिक प्रोत्साहन  देकर उनका उत्साहवर्धन करना चाहती है ।

मुख्यमंत्री युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना के मुख्य बिंदु [Key Features]

आर्थिक लाभ

योजना के अंतर्गत हरियाणा सरकार छोटे एवं बड़े उद्योगों  द्वारा योग्यता के अनुसार हरियाणा के मूल निवासी व्यक्ति को नौकरी देने पर प्रोत्साहन राशि देगी जिसके अनुसार सरकार ₹3000 प्रति माह  प्रति कर्मी उद्योगों को प्रोत्साहन के रूप में देगी

योजना का अंतराल

सरकार यह लाभ केवल एक वर्ष नहीं देगी बल्कि लगातार तीन सालों तक प्रति माह प्रोत्साहन के लिए में उद्योग को देगी जिसके अनुसार सरकार 3 साल में ₹108000 प्रोत्साहन राशि प्रति कर्मी उद्योगो को देगी ।

लाभार्थी उद्योगो की संख्या

 गणना के अनुसार पूरे प्रदेश में सूक्ष्म और लघु उद्योगों की संख्या ज्यादा है जो कि 120000 के आसपास हैं इसके अलावा बड़े एवं मध्यम उद्योगों की संख्या भी 2415 के आसपास है सरकार ने इन सभी उद्योगों को इस योजना के अंतर्गत शामिल किया है

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन के अंतर्गत पात्रता (योग्यता नियम) क्या हैं ? [Eligibility Rules]

वर्ग A एवं B के सभी उद्योग –

वे सभी उद्योग जो हरियाणा की भूमि पर अपना काम चला रहे हैं एवं वर्ग A एवं B में आने वाले उद्योग इस योजना के भीतर शामिल हैं जिनमे लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों के साथ साथ बड़े एवं मध्यम उद्योग भी शामिल हैं ।

कर्मी हरियाणा का हो –

उद्योगों को आर्थिक लाभ तब ही मिलेगा जब उद्योग योग्यतानुसार “हरयाणा के मूल निवासी” बेरोजगार को रोजगार दे । अन्य राज्य अथवा देश के व्यक्ति के लिए सरकार राशि देने के लिए उत्तरदायी नहीं हैं ।

युवा नौकरी प्रोत्साहन के लाभ हेतु लगने वाले दस्तावेज [Documents List]

उद्योगो के पास सभी दस्तावेज़ जो कि उनके उद्योग को सत्य बताये होना अनिवार्य हैं । साथ ही उद्योग ने हरयाणा मूल के व्यक्ति को नौकरी दी हैं इसके प्रमाण भी सरकारी विभाग को दिखाना आवश्यक होगा । इसके अलावा कौन से दस्तावेज़ जरूरी हैं यहाँ इस पेज पर डाल दिये जाएंगे । अभी सारी जानकारी उपलब्ध नहीं हैं ।

हरियाणा युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना के फॉर्म डाउनलोड कैसे करे ? [Download Application Form]

अभी फॉर्म, ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन प्रक्रिया के बारे में सरकार ने कुछ भी नहीं कहा हैं । ना ही अभी किसी ऑनलाइन पोर्टल का जिक्र किया गया हैं । जैसे ही यह जानकारी मिलती हैं साइट पर अपडेट कर दी जायेगी ।

मुख्यमंत्री युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना आवेदन प्रक्रिया क्या हैं ?[ How to Apply]

पंजीयन संबंधी अभी जानकारी अभी नहीं आई हैं कैसे और कहाँ आवेदन देना हैं सभी के लिए इस पेज को बूकमार्क अथवा साइट को सब्सक्राइब कर सकते हैं । जानकारी आते ही इस पेज पर डाल दी जायेगी ।

उद्योगों को 3,000 रूपए प्रति नौकरी 3 साल तक उद्योगो को देकर सरकार हरियाणा के बेरोजगारों के लिए नौकरी के अवसर बढ़ाने के प्रयास कर रही हैं । योजना कितनी कारगर साबित होती हैं ये आने वाले समय में पता चलेगा । अभी अगर आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं तो आपको हमारी तरफ से शुभकामनाये ।

अन्य योजना

  1. SFURTI Scheme 2019
  2. Biju Pakka Ghar Yojana List 2019
  3. Parivar Pehchan Patra Haryana Apply Online
  4. Beti Bachao Beti Padhao Yojana 2019

1 thought on “हरियाणा मुख्यमंत्री युवा नौकरी प्रोत्साहन योजना 2019”

Leave a Comment