राष्ट्रीय प्रशिक्षुता संवर्धन योजना 2020-21 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू

राष्ट्रीय प्रशिक्षुता संवर्धन योजना 2020-21 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू [National Apprenticeship Promotion Scheme In Hindi] Rashtriya Prashikshuta Samvardhan Yojana

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय प्रशिक्षुता संवर्धन योजना लागू की है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग को बढ़ावा देना है . स्कीम के तहत छात्रों को ट्रेनिंग दी जाती है ताकि उनका प्लेसमेंट हो सके और वह एक अच्छी जॉब प्राप्त कर सकें और इसके बदले उन्हें स्टाइपेंड दिया जाता है जिसकी लिमिट अधिकतम 1500 Rs प्रति माह  होती है . इस योजना की शुरुआत वर्ष 2016 में की गई थी . इस योजना के अंतर्गत एनपीएस छात्रों को स्टाइपेंड के रूप में अधिकतम 15 सो रुपए देगी इसके साथ ही बेसिक ट्रेनिंग के लिए इन्हें अधिकतम 7500 रुपये मिलेंगे जिसके लिए इन्हें 3 महीने अथवा 500 घंटे काम करना होगा . इसके लिए इच्छुक लोग ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं जिसके लिए सरकार द्वारा पोर्टल लांच किया गया है .

National Apprenticeship Promotion Scheme In Hindi

इस योजना के अंतर्गत स्किल, ट्रेनिंग, आईटीआई छात्र, फ्रेशर्स, एम्इ. पास आउट पीएमकेवीवाई कैंडीडेट्स आदि को दी जाएगी .

योजना  के अंतर्गत पंजीयन कराने के लिए एनपीएस के ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करना होगा जिस के होम पेज पर अप्रेंटिस टाइप के अंतर्गत कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन का एक विकल्प मिलेगा जिसे क्लिक करके एक फॉर्म ओपन होगा, कैंडिडेट को यह फॉर्म पूरी तरह से अच्छे से भरकर सबमिट करना होगा .

इस योजना के अंतर्गत उन्हीं लोगों को लाभ प्राप्त होगा जिनका आधार नंबर बैंक खाते से लिंक होगा. साथ ही जिनके पास टीआईएन, टीएएन, ईपीएफ़ओ, ईएसआईसी, एलआईएन नंबर हो .

साथ ही उस युवा की आयु 14 वर्ष से 21 वर्ष के मध्य होना जरूरी है एवं उसका खाता एक सेविंग अकाउंट होना चाहिए . साथ ही उसे भारत का नागरिक होना भी जरूरी है . इसके साथ ही उसे अपना शिक्षा का प्रमाण पत्र देना भी आवश्यक है कि वह किस कक्षा तक पढ़ा हुआ है .

इस योजना के अंतर्गत कई तरह के छात्र लाभ ले चुके हैं जिसमें उन्हें ट्रेनिंग के बाद रोजगार भी प्राप्त हुआ है .इस योजना के अंतर्गत पंजीयन प्रक्रिया शुरू की गई है.  अगर आप इसका लाभ लेना चाहते हैं तो तुरंत ही पोर्टल पर जाकर पंजीयन करें . इस योजना के अंतर्गत 2020 तक लाभार्थियों की संख्या 50 लाख करने का लक्ष्य रखा गया था . इस दिशा में सरकार को बहुत उत्तम रिजल्ट भी प्राप्त हुए. इस योजना के साथ-साथ केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा प्रशिक्षण योजना भी चलाई जाती है जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा मुफ्त में ट्रेनिंग के साथ-साथ प्रति माह वेतन भी प्रदान किया जाता है .

Other Links

  1. टीबी हारेगा देश जीतेगा 25 सितंबर 2025 तक 
  2. AP Govt replace Ration Card with New Rice Card
  3. खुशखबरी आयुष्मान योजना के लाभार्थी गंभीर बीमारी के लिए पाएंगे 15 लाख रूपए
  4. राजस्थान नवजात सुरक्षा योजना 2020 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *