एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना 2020 पुरे देश में शुरू

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना 1 जून 2020 से पुरे देश में शुरू हो रही है [One Nation One Ration Card Yojana] [Deadline, UPSC, Start Date]

केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने मंगलवार को संसद में रिपोर्ट पेश करते हुये कहा कि एक जून से पूरे देश में एक राष्ट्र एक राशन कार्ड की पद्धति लागू कर दी जाएगी. जिसके तहत लाभार्थी जो कि इस कार्ड के योग्य हैं, उन्हे एक ही राशन कार्ड का उपयोग करके देश के किसी भी उचित मूल्य की दुकान से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत खाद्यान्न मिल जाएगा.

One Nation One Ration Card

पासवान ने यह स्पष्ट किया कि योग्य उपभोक्ता तब ही इस योजना का लाभ ले सकेंगे, जब उन्होने उचित मूल्य की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल डिवाइस पर बायोमेट्रिक या आधार कार्ड वेरिफिकेशन करवाया हो.

पासवान ने कहा, इस प्रणाली से कई प्रवासी लाभार्थियों जैसे कि मजदूरों, दैनिक यात्रियों, ब्लू-कॉलर श्रमिकों आदि को लाभ होगा, जो अक्सर रोजगार की तलाश में या देश भर में अन्य कारणों से अपना निवास स्थान बदलते हैं.  उन्होंने कहा मंत्रालय ने भारतीय मानक ब्यूरो को भी इसे लागू करने के लिए एक रोडमैप बनाने के लिए कहा है.

पासवान ने कहा कि इस योजना का लाभ आम नागरिकों को होगा, जिसके तहत जिन नागरिकों के पास राशन कार्ड मौजूद है, उन नागरिकों को केवल किसी एक पीडीएस की दुकान पर निर्भर ना करते हुए किसी भी पीडीएस की दुकान से राशन मिल जाएगा, जिससे इस क्षेत्र में बढ़ते हुए भ्रष्टाचार को काबू में लाया जा सकेगा और लोगों को भी किसी एक दुकान पर निर्भर नहीं करना पड़ेगा.

इस योजना का लाभ उन लोगों को होगा जो कि एक स्थान से दूसरे स्थान पर अपना निवास बदलते रहते हैं. पहले एक राज्य का राशन कार्ड दूसरे राज्य  में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता था, लेकिन एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के आते ही लोग सभी राज्यों में अपने राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकेंगे.

सरकार ने प्रश्नकाल के दौरान अपने जवाब में इस बात को स्पष्ट किया. साथ ही यह भी बताया कि अब तक 14 राज्यों में  पीओएस मशीन लगाई जा चुकी है और जिन राज्यों में यह मशीन मौजूद नहीं है, वहां जल्द से जल्द इस मशीन को लगा दिया जाएगा. फिलहाल यह सुविधा आंध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, त्रिपुरा, राजस्थान एवं महाराष्ट्र में मौजूद है. इस योजना के उचित क्रियान्वयन हेतु यह जरूरी है कि उपभोक्ता अपडेट आधार नंबर को राशन कार्ड से जोड़े ताकि  आसानी से इस  सुविधा का लाभ ले सकें.

अगले वर्ष 1 जून से इस योजना को देश के सभी राज्यों में लागू कर दिया जाएगा. अतः अब तक जिन राज्यों में पीओएस मशीन नहीं लगी है, उन्हें भी इस मशीन को लगाकर तैयारी करनी होगी ताकि एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना को लागू किया जा सके.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *