पीएम किसान योजना ऑनलाइन करेक्शन

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Correction  पीएम किसान योजना ऑनलाइन करेक्शन 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत में अब तक किसानों के लिए लाई जाने वाली योजनाओं में से सबसे बड़ी योजना मानी जा रही है । इस योजना के अंतर्गत किसानों को 6000 रुपये सालाना सरकार की तरफ से दिए जा रहे हैं  जो कि किसानों को 2000 रुपये  के तीन इंस्टॉलमेंट में प्राप्त होंगे जिन्हे वे डीबीटी सुविधा के जरिये सीधे अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते हैं ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Online Correction In Hindi

इस योजना के अंतर्गत पंजीयन कराने के लिए भारत सरकार द्वारा जन सेवा केंद्र अर्थात कॉमन सर्विस सेंटर शुरू किए हैं जिनके जरिए किसान किसी भी वक्त इस योजना के अंतर्गत पंजीयन करवा सकता है ।

कई तरह की परेशानियों को देखते हुए सरकार ने इन कॉमन सर्विस सेंटर को और अधिक सशक्त बना दिया है, जिस कारण अब यह कॉमन सर्विस सेंटर आसानी से लॉगिन करके किसानों द्वारा भरे गए गलत फोरम को एडिट कर सकते हैं, क्योंकि यह देखा जा रहा था कि बहुत से किसान योग्य होने के बावजूद गलत फॉर्म भरने के कारण रिजेक्ट हो रहे थे और उनका नाम लाभार्थी सूची में नहीं आ रहा था।  उन्हें जरूरत थी कि वे अपने फॉर्म भरी गलत जानकारी को ठीक करें, परंतु वे यह करने में असमर्थ थे और सीएससी सेंटर भी उनकी काफी मदद नहीं कर पा रहे थे इसलिए  सरकार ने हाल ही में सीएससी सेंटर को यह सुविधा दी है कि वे योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर किसानों के द्वारा भरे गए गलत फॉर्म को आसानी से एडिट कर उन्हें सही कर सकते हैं

जो  किसान इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची में अपना नाम दर्ज नहीं करवा पा रहे हैं, वह इस योजना के अनुरूप अपने फॉर्म को भर कर अपना नाम लाभार्थी सूची में दर्ज करवा कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

फॉर्म में भरी गलत जानकारी को एडिट करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आधिकारिक पोर्टल पर लॉगिन करके उसके फार्मर सेक्शन में जाकर किसान खुद गलत जानकारी को सही कर सकता हैं जिसके लिए उसे आधार नंबर की आवश्यकता होगी ।

इसके अलावा अगर किसान खुद गलत जानकारी को एडिट नहीं कर प रहा हैं तो इसी पोर्टल पर सीएससी सेंटर के सदस्य लॉगिन करके किसानों की मदद कर सकते हैं ।

भारत सरकार ने इस दिशा में तेजी से काम बढ़े और ज्यादा से ज्यादा किसान योजना का लाभ ले सके इसलिए सीएससी सेंटर को बहुत अधिक सशक्त बना दिया हैं और साथ ही इन सेंटर को तेजी से काम करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं ।

Other Articles 

  1. पीएम  पेंशन योजना के तहत पंजीयन की शुरुवात
  2. मध्यप्रदेश में खुलेंगे मोहल्ला क्लिनिक
  3. डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना छत्तीसगढ़
  4. Government Plans Lottery Scheme For GST Paying

Leave a Comment