पीएम किसान योजना के तहत आधार कार्ड हुआ अनिवार्य

पीएम किसान योजना की चौथी किश्त आधार कार्ड से जुड़े बैंक अकाउंट में ही जाएगी – केंद्र सरकार 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 3 इंस्टॉलमेंट में दो दो हजार रुपये किसानों के खाते में जमा किए जा रहे हैं. यह आर्थिक सहयोग केंद्र सरकार द्वारा देश के सभी किसानों को  दिया जा रहा है. इस  योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के दस्तावेज सरकार द्वारा जमा करवाए जा रहे थे जिनमें एक महत्वपूर्ण दस्तावेज आधार कार्ड है. अब तक सरकार ने बैंक खाते का आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य नहीं किया था, लेकिन इस योजना के अंतर्गत चौथी इंस्टॉलमेंट से पहले किसानों के आधार कार्ड उनके बैंक खाते से जोड़ना जरूरी है, अन्यथा किसान इस योजना के अंतर्गत लाभ नहीं ले सकेंगे. इस योजना के अंतर्गत यह भी कंपलसरी कर दिया गया है कि किसानों को अपना आधार नंबर योजना से भी जोड़ना होगा नहीं तो उन्हें चौथा इंस्टॉलमेंट नहीं मिलेगा.

pm kisan samman nidhi scheme

इस योजना के अंतर्गत किसान बहुत ही आसानी से अपने आधार कार्ड को योजना के साथ जोड़ सकता है, इसके लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक साइट पर जाकर किसानों को फॉर्मर कॉर्नर के अंदर एक लिंक मिलेगा जिसके जरिए वे अपने आधार कार्ड को इस योजना से जोड़ सकते हैं.

अब तक सरकार ने किसी भी योजना के लिए आधार कार्ड को इतना जरूरी नहीं माना था, परंतु अब वे इस योजना में बिना आधार कार्ड जोड़े किसी भी किसान को लाभ नहीं देंगे क्योंकि अभी देश की हालत बहुत खराब है, परंतु इस कंडीशन में भी सरकार किसानों को 6000 रुपये सालाना दे रही है. ऐसे में अगर यह पैसे जरूरतमंद किसानों के पास ना जाकर दूसरे के पास जाए तो देश को बहुत बड़ा नुकसान होगा।  इसके लिए बहुत जरूरी है कि आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से भी जोड़े एवं आधार कार्ड को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से भी जोड़ें.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए बहुत ही उत्तम योजना है. इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा किसानों को 6000 रुपये सालाना तौर पर उनके खाते में जमा कराए जाते हैं जिससे वे खेती संबंधी सारे कार्य आसानी से कर सकते हैं और इस कारण किसानों को किसी से उधार भी नहीं लेना होगा. यह सभी योजनाएं किसानों की आय को दोगुना करने के उद्देश्य से देश भर में चलाई जा रही है. अगर किसी किसान ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत गलत फॉर्म भर दिया है तो वह भी अपने फॉर्म  का करेक्शन करवा सकते हैं जिससे संबंधी जानकारी पीएम किसान करेक्शन में दी गई है.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *