राजस्थान देवनारायण छात्रा फ्री स्कूटी वितरण योजना 2019 लिस्ट

राजस्थान देवनारायण छात्रा फ्री स्कूटी वितरण योजना 2019 आवेदन फॉर्म, लास्ट डेट, लिस्ट, मेधावी छात्रा, ऑफिसियल वेबसाइट,

राजस्थान सरकार द्वारा पिछले कई सालों से फ्री स्कूटी योजना चलाई जा रही है, वर्तमान सरकार भी इस योजना के अंतर्गत फ्री में 1000 स्कूटी का वितरण करने वाली है. इस योजना का नाम देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण योजना है. योजना के अंतर्गत पंजीयन संबंधी जानकारी एवं अंतिम तिथि संबंधी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें-

राजस्थान देवनारायण छात्रा फ्री स्कूटी वितरण योजना 2019 लिस्ट 1

देवनारायण छात्र स्कूटी वितरण योजना क्या हैं ?

नाम देवनारायण छात्र स्कूटी वितरण योजना राजस्थान
लॉन्च 2016
लॉन्च किसने की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया
लाभार्थी छात्रा
लाभ फ्री स्कूटी
प्रोस्ताहन राशि 10 हजार या 20 हजार रुपये
ऑफिसियल साईट http://hte.rajasthan.gov.in/scholarship.php
टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर नहीं हैं
आवेदन फॉर्म लास्ट डेट 20 नवंबर

देवनारायण छात्र स्कूटी वितरण योजना के मुख्य बिंदु क्या हैं ? [Key Features]

  1. इस योजना के अंतर्गत 1000 बालिकाओं को फ्री में स्कूटी सरकार की तरफ से दी जाएगी. योजना के अंतर्गत उन्हीं बालिकाओं का नाम लाभार्थी लिस्ट में शामिल किया जाएगा जिनके 12वीं कक्षा में 50% अथवा उससे ज्यादा है और वे बालिकाएं आगे पढ़ने के लिए ग्रेजुएशन अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के लिए एडमिशन ले रही हो.
  • इस योजना के अंतर्गत केवल 1000 बालिकाओं को ही लाभ प्राप्त होगा, इसीलिए अगर  1000 से अधिक बालिकाओं को 50% अथवा उससे ज्यादा अंक प्राप्त हुए हैं और उनका नाम लाभार्थी सूची में नहीं है तो सरकार की तरफ से ग्रेजुएशन करने वाली बालिकाओं को 10000 रुपये सालाना और पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाली बालिकाओं को 20000 रुपये सालाना तौर पर प्रोत्साहन स्वरूप दिए जाएंगे.
  • इस योजना के अंतर्गत जिन बालिकाओं को आर्थिक सहयोग मिल जाएगा, वे प्रदेश में चलने वाली अन्य आर्थिक सहयोग वाली योजनाओं का लाभ नहीं ले सकेंगे अर्थात किसी भी एक योजना के अंतर्गत ही आर्थिक लाभ प्राप्त किया जा सकता है.

देवनारायण छात्र स्कूटी वितरण योजना पात्रता नियम [Eligibility Criteria]

  • राजस्थान मूलनिवासी

योजना के अंतर्गत उन्हीं परिवार की बेटियों को शामिल किया जाएगा जो परिवार राजस्थान के मूल निवासी  हैं जो परिवार राज्य से बाहर से आकर इस राज्य में रह रहे हो, उन्हें इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं किया जा सकता.

  • नियमित शिक्षा

 इस योजना के अंतर्गत उन्हीं बालिकाओं को लाभ प्राप्त होगा जो कि ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन जैसी पढ़ाई को नियमित रूप से कर रही हो, वे बालिकाएं जो पार्ट टाइम ग्रेजुएशन अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन कर रही हैं, उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त नहीं होगा.

  • बारहवीं कक्षा के  मार्क्स

 जिन बालिकाओं को 12वीं कक्षा में  50% अथवा उससे अधिक अंक प्राप्त हुए हैं, वहीं बालिकाएं इस योजना के अंतर्गत लाभ ले सकती हैं.

  • पारिवारिक आय

 योजना के अंतर्गत होने बालिकाओं को शामिल किया जाएगा जिनके परिवार की आय 200000 लाख रुपये सालाना अथवा उससे कम हैं.

  • पिछड़े वर्गों को मिलेगा लाभ

 इस योजना के अंतर्गत पिछड़े परिवारों की बालिकाओं को ही लाभ दिया जाएगा जिसके अंतर्गत मुख्यतः बंजारा, लोहार, गुर्जर, रायका और रेबारी जैसी जातियां शामिल है.

  • वैवाहिक स्थिती

योजना के अंतर्गत विधवा, शादीशुदा और अविवाहित किसी भी तरह की लड़कियों को शिक्षा के लिए योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त हो सकता है.

  • योजना के अनुसार उन्हीं बालिकाओं को लाभ मिलेगा जिनकी पढ़ाई के बीच किसी भी तरह का कोई गैप ना रहा हो, अगर किसी बालिका की पढ़ाई के बीच में गैप है तो वे इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं हो सकती.
  • योजना के अंतर्गत उन्हीं बालिकाओं को शामिल किया जाएगा जो कि ग्रेजुएशन अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई के लिए कॉलेज में दाखिला ले चुकी हो.

देवनारायण छात्र स्कूटी वितरण योजना दस्तावेज [Documents List]

  • मूल निवासी प्रमाणपत्र

योजना के अंतर्गत प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है, अतः बालिका को प्रदेश के मूल निवासी होने संबंधित दस्तावेज को फॉर्म के साथ अटैच करना जरूरी है.

 जाति प्रमाण पत्र

योजना के अंतर्गत पिछड़े वर्गों को विशेष तौर पर लाभ प्राप्त होगा इसीलिए जरूरी है कि बालिका अपना जाति प्रमाण पत्र फॉर्म के साथ लगाएं.

 शपथ पत्र

योजना के अंतर्गत यह स्पष्ट तौर पर कह दिया गया है कि इस तरह की चलने वाली योजनाओं में से किसी एक योजना का ही बालिका द्वारा लाभ लिया जा सकता है इसीलिए जरूरी है कि एक शपथ पत्र की कॉपी फॉर्म के साथ लगाई जाए जिसमें स्पष्ट लिखा गया हो कि प्रदेश की केवल एक ही योजना का लाभ पालिका द्वारा लिया जा रहा है.

फीस की रसीद

योजना के अंतर्गत यह भी अनिवार्य है कि किसी बालिका ने ग्रेजुएशन अथवा पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए एडमिशन ले लिया हो इसलिए जरूरी है कि फीस की रसीद की कॉपी फॉर्म के साथ लगाई जाए.

देवनारायण छात्र स्कूटी वितरण योजना आवेदन प्रक्रिया [Registration Form, Process]

  • योजना के अंतर्गत आवेदन फॉर्म भरने के लिए यह जरूरी है कि बालिका के पास SSO आईडी एवं पासवर्ड हो जिसके लिए बालिका को सबसे पहले एसएसओ रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है.
  • एसएसओ रजिस्ट्रेशन के बाद बालिका देवनारायण छात्र स्कूटी वितरण योजना राजस्थान के पोर्टल पर जाकर अपना एसएसओ आईडी और पासवर्ड भरकर लॉगिन कर सकती हैं.
  • लॉगइन हो जाने के बाद स्कॉलरशिप के सेक्शन में पर क्लिक करें जिसके बाद एक नया फॉर्म ओपन होगा, इस पेज पर देवनारायण छात्र स्कूटी वितरण योजना एवं प्रोत्साहन राशि योजना 2019 पर क्लिक  करने के बाद एक ऑनलाइन फॉर्म खुलेगा.
  • ऑनलाइन फॉर्म में पूछी गई जानकारी को सावधानी से भरने के बाद सबमिट पर क्लिक करके अपने फॉर्म को जमा कर दें. इस तरह फॉर्म जमा हो जायेगा.

देवनारायण छात्र स्कूटी वितरण योजना लिस्ट 2019 [List]

प्रदेश सरकार द्वारा इस ऑनलाइन फॉर्म का वेरिफिकेशन किया जाएगा जिसके बाद लाभार्थी की एक सूची तैयार की जाएगी. इस सूची के अनुसार ही 1000 बालिकाओं को सरकार की तरफ से फ्री में स्कूटी दी जाएगी. बालिकाएं अपना नाम सूची में देखने के लिए भी एसएसओ आईडी की मदद से साईट में लॉगिन करके लाभार्थी लिस्ट चेक कर सकती हैं.

देवनारायण छात्र स्कूटी वितरण योजना 2019 के लिए वर्तमान सरकार ने अपनी मर्जी दे दी हैं, अतः इस वर्ष मेधावी बालिकाओं को फ्री में स्कूटी मिलेगी. सरकार का मुख्य उद्देश्य प्रदेश की लड़कियों को हायर एजुकेशन के प्रति प्रोत्साहित करना हैं.

1.      मेधावी छात्रा स्कूटी योजना राजस्थान का क्या नाम हैं ?

देवनारायण छात्र स्कूटी वितरण योजना

2.      देवनारायण स्कूटी योजना किसने लॉन्च की ?

राजस्थान पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया

3.      देवनारायण स्कूटी योजना 2019 लास्ट डेट क्या हैं ?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन भरने की अंतिम तिथि 20 नवंबर तय की गई है, अगर कोई बालिका इस अंतिम तिथि के बाद आवेदन के लिए अप्लाई करती है तो उन्हें इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा, अतः बालिका अंतिम तिथि का विशेष ध्यान रखें.

4.      देवनारायण स्कूटी योजना 2019 कब मिलेगी?

इसकी लास्ट डेट 20 नवम्बर हैं इसके बाद ही यह मिलेगी

5.      देवनारायण स्कूटी योजना की ऑफिसियल वेबसाइट कौन सी हैं ?

hte.rajasthan.gov.in/scholarship.php

6.      योजना के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि कितनी मिलेगी?

10 हजार ग्रेजुएशन की छात्राओं को और 20 हजार पोस्ट ग्रेजुएशन की छात्राओं को

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *