इंदिरा रसोई योजना राजस्थान 2020

इंदिरा रसोई योजना राजस्थान 2020 [कम कीमत की भोजन थाली, सब्सिडी रेट पर भोजन]

राजस्थान सरकार द्वारा गरीबों के लिए एक नई योजना शुरू की जाने वाली है जिसका नाम है इंदिरा रसोई योजना इस योजना के अंतर्गत गरीब जनता को कम दामों में दिन में दो बार भोजन उपलब्ध कराया जाएगा और यह भोजन पोषक तत्वों से परिपूर्ण होगा। इसके पहले भी पूर्व सरकार द्वारा अन्नपूर्णा रसोई योजना चलाई जा रही थी जिसे मार्च मैं बंद कर दिया गया और उसके स्थान पर इंदिरा रसोई योजना शुरू होने वाली है. इस योजना के अंतर्गत कितने रुपए की थाली सरकार द्वारा गरीबों तक पहुंचाई जाएगी इसकी जानकारी अब तक सरकार द्वारा नहीं दी गई है।

rajasthan-indira-rasoi-yojana

लांच की जानकारी

नामइंदिरा रसोई योजना
राज्यराजस्थान
लाभार्थीजनता
लाभसब्सिडी कीमत पर भोजन

इंदिरा रसोई योजना का उद्देश्य

आज के समय में गरीबों के पास दो वक्त का खाना जुगाड़ पाना भी बहुत ही मुश्किल हो चुका है क्योंकि कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में पिछले 3 महीने से लॉकडाउन की स्थिति थी जिस वजह से कई श्रमिकों ने अपने रोजगार को छोड़कर अपने निवास स्थान पर आना बेहतर समझा जिस कारण उनके पास रोजगार कमाने का कोई जरिया शेष नहीं रह गया और इस तरह उनके और उनके परिवार के पास खाने के लिए भी पैसा नहीं बचा. इस तरह की परेशानी को देखते हुए उसके हल स्वरूप राजस्थान सरकार ने इंदिर रसौई योजना का शुभारंभ करने का फैसला लिया है।

इंदिरा रसोई योजना के अंतर्गत थाली की कीमत

  1. फिलहाल सरकार द्वारा यह निश्चित किया गया है कि इस योजना के अंतर्गत जो भोजन गरीबों तक पहुंचाया जाएगा वह पोषक तत्वों से परिपूर्ण होगा।
  2. योजना के अंतर्गत दिन में दो बार किसी एक व्यक्ति द्वारा भोजन खरीदा जा सकता है जिसकी कीमत बहुत ही कम रखी जाएगी पिछली सरकार द्वारा अन्नपूर्णा रसोई योजना शुरू की गई थी जिसके अंतर्गत नाश्ते की प्लेट की कीमत ₹5 एवं दोपहर के भोजन की कीमत 8 rs रखी गई थी इसी तरह की योजना तमिलनाडु में अम्मा कैंटीन के नाम से भी चलाई जा रही है।

इंदिरा रसोई योजना का किसे मिलेगा लाभ

फिलहाल राज्य सरकार द्वारा पात्रता संबंधित कोई भी नियम नहीं दिए गए हैं परंतु अन्नपूर्णा रसोई योजना के अंतर्गत मजदूरों रिक्शा चालकों रिक्शा खींचने वालों को छात्रों को महिलाओं को एवं बुजुर्गों को इस योजना के अंतर्गत सब्सिडी रेट पर भोजन उपलब्ध कराया जाता था, हो सकता है इंदिरा रसोई योजना के अंतर्गत भी इसी तरह से लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया जाए।

इंदिरा रसोई योजना कैसे मिलेगा लाभ

  1. इस योजना के केंद्र कहां कहां बनाए जाएंगे और किस तरह से भोजन का वितरण गरीबों को किया जाएगा अभी इस बारे में सरकार द्वारा कोई भी बात नहीं कही गई है।
  2. इस योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए योजना के साथ एनजीओ के वर्कर को जोड़ा जाएगा।
  3. सरकार ने इस योजना के लिए 100 करोड रुपए का बजट पास किया है साथ ही यह भी आश्वासन दिया है कि भोजन को पूरी तरह से जांचा एवं परखा जाएगा ताकि इसमें किसी भी तरह की गड़बड़ी ना हो और लोगों के स्वास्थ्य पर किसी भी तरह का गलत प्रभाव ना पड़े।
  4. सही तरह से योजना के संचालन के लिए टेक्नोलॉजी का उपयोग भी किया जाएगा।

राजस्थान सरकार द्वारा यह बहुत ही अच्छी कोशिश की जा रही है फिलहाल लोगों के पास दो वक्त का भोजन होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है और ऐसे में कम दाम पर उन्हें पौष्टिक भोजन मिले यह बहुत ही अच्छा कदम है। योजना के बारे में विस्तार से जब भी सरकार द्वारा कोई भी ऐलान किया जाएगा इस पेज पर अपडेट कर दिया जाएगा इसलिए आप हमारे इस पेज को सब्सक्राइब जरूर करें।

FAQ

राजस्थान मुफ्त भोजन मिलने वाली योजना का नाम क्या है?

इंदिरा रसोई योजना

इंदिरा रसोई योजना किस राज्य में चलाई जा रही है?

राजस्थान

इंदिरा रसोई योजना किस ने लांच की?

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

इंदिरा रसोई योजना के अंतर्गत थाली की कीमत क्या है?

अभी नहीं पता

इंदिरा रसोई योजना कब शुरू की गई?

जून 2020

इंदिरा रसोई योजना के पहले कौन सी योजना चल रही थी?

अन्नपूर्णा रसोई योजना

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *