वरिष्ठ नागरिकों को विदेश दर्शन कराएगी राजस्थान सरकार

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना राजस्थान [Rajasthan Varisth Nagrik Tirth Yatra Yojana in hindi] आवेदन फॉर्म, लिस्ट, प्लेस, पंजीकरन

देश के कई राज्यों द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा पर भेजने की योजना चलाई जा रही है. पिछले कुछ समय पहले राजस्थान सरकार ने राजस्थान की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के लिए एक बड़ी घोषणा की थी, जिसके तहत वह बुजुर्ग यात्रियों को काठमांडू नेपाल ले जाने वाले थे, लेकिन अब तक साल बीतने को है पर इस दिशा में कोई भी पहल नहीं की गई है.

वरिष्ठ नागरिकों को विदेश  दर्शन कराएगी राजस्थान सरकार 1

सरकार ने यह वादा किया था कि वह 5000 यात्रियों को नेपाल काठमांडू भेजेगी लेकिन उन्होंने अभी तक हवाई यात्रा संबंधी कोई भी शेड्यूल तय नहीं किया है. इस दिशा में कार्य करने के लिए मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने रेल यात्रा में दो और हवाई यात्रा में 3 सर्किट जोड़ने के निर्देश भी दिए थे, जिनके अनुसार केवल 1000 यात्रियों को अब तक यात्रा  के लिए भेजा गया है.

 जब विभाग से इस संबंध में जानकारी हासिल करने को कहा गया तो अधिकारियों ने एक दूसरे के ऊपर बातों को डाल दिया और अपना पल्ला झाड़ दिया.  अब इस वर्ष को पूरा होने में केवल डेढ़ महीना शेष रह गया है देखना यह है कि किस तरह से चुनौतियों को कम करके इस योजना को पूरा किया जाता है.

यह भी जानकारी मिली है कि  इस योजना के अंतर्गत 1000 यात्रियों को ट्रेन के जरिए रामेश्वरम भेजा जा रहा था, परंतु उस ट्रेन को रोक दिया गया. अब बताया जा रहा है कि यह यात्रा 22 नवंबर को बीकानेर से शुरू होगी.

 जब से इस योजना के अंतर्गत नेपाल काठमांडू को जोड़ा गया है, तबसे बुजुर्गों का उत्साह इस योजना की तरह काफी बढ़ गया है. इस वर्ष तकरीबन 30000 बुजुर्गों में इस यात्रा के लिए अपनी इच्छा जताई है, परंतु सरकार ने इस तरफ कोई अहम फैसला नहीं लिया और अब तक हवाई यात्रा की कोई जानकारी नहीं दी है.

 इस तरह की योजना  अन्य राज्यों में भी चलाई जाती है, जिसमें दिल्ली और मध्य प्रदेश की तीर्थ दर्शन योजना का नाम आए दिन सामने आता रहता है. सभी प्रदेशों के बुजुर्ग इस योजना से काफी खुश हैं क्योंकि इस उम्र में वे अपने ही जैसे लोगों के साथ बिना किसी चिंता के घूमना फिरना पसंद करते हैं. ऐसे में सरकार द्वारा इस तरह की योजना का लाना बुजुर्गों के लिए काफी अच्छा साबित हुआ है. प्रतिवर्ष राज्यों में घूमने के स्थानों में बढ़ोतरी की जा रही है और अधिक से अधिक ट्रेन को के माध्यम से बुजुर्गों को नए नए स्थानों पर ले जाया जा रहा है इस योजना के जरिए बुजुर्गों की अच्छी तरह से देखभाल भी की जाती है.

Other links –

2 thoughts on “वरिष्ठ नागरिकों को विदेश दर्शन कराएगी राजस्थान सरकार”

Leave a Comment