राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी 12 प्रदेशों में शुरू की गई

राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी क्या है (What is Ration Card Portability in Hindi)

हमारे देश में लोगों को राशन लेने के लिए एक कार्ड जारी किया जाता हैं. जिसकी सहायता से भारत का नागरिक किसी एक निश्चित राशन की दूकान से राशन खरीद सकता है. किन्तु इससे बहुत से राशन की दूकान वाले दुकानदार नागरिकों से ज्यादा पैसे लेकर उन्हें राशन देते हैं. इस भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए कुछ समय पहले केंद्र सरकार द्वारा ‘वन नेशन वन कार्ड’ योजना को लाया गया है. इस योजना के तहत राशन कार्ड में मोबाइल नंबर के समान पोर्टेबिलिटी की सुविधा देश के नागरिकों को दिए जाने का फैसला लिया गया है.

Ration Card Portability in hindi

इस राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी के माध्यम से भारत का कोई भी नागरिक भारत की किसी भी राज्य की किसी भी उचित मूल्य वाली राशन की दूकान से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत राशन खरीदने के लिए सक्षम हो जाता है. केंद्र सरकार का इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य ही भ्रष्टाचार को खत्म कर नागरिकों को बेहतर सुविधा प्रदान करना है. 

अतः इस योजना के माध्यम से न केवल नागरिकों को राशन खरीदने में मदद मिलती हैं. बल्कि इससे राशन ज्यादा मूल्य में बेचने वाले दुकानदारों को भी ट्रैक किया जा सकता है.

इस योजना को केंद्र सरकार ने एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया है. इसलिए शुरुआत में भारत सरकार ने इसके लिए केवल 6 राज्यों को कवर किया था. जिसके तहत इसमें शामिल 6 राज्यों के पात्र नागरिक इन्हीं 6 राज्यों की किसी भी राशन की दूकान से राशन उचित मूल्य में खरीद सकते थे. फिर अब इसकी सफलता के बाद इस योजना में मध्यप्रदेश एवं महाराष्ट्र सहित 12 राज्यों को कवर कर दिया गया है. इस साल इसे पूरे भारत में लागू किये जाने का लक्ष्य सरकार ने तय किया है.

इस योजना में जिन 12 राज्यों को कवर किया गया है. उसकी सूची में आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, हरियाणा, राजस्थान, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, गोवा, झारखण्ड, और त्रिपुरा आदि राज्यों के नाम शामिल हैं. इन सभी राज्यों में राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी लागू की जा चुकी है.

एनएफएसए के तहत, जो अधिकारिक आंकड़ा सामने आया है उसके अनुसार सरकार का लक्ष्य 81.35 करोड़ लाभार्थियों को कवर करने का था, किन्तु इसमें अब तक 75 करोड़ लाभार्थी ही कवर किये गए हैं.

इस योजना के माध्यम से देश के नागरिकों के लिए राशन की खरीदी को आसान बनाना जा रहा है. अतः इससे वे अलग – अलग दुकानों की कीमतों की तुलना कर उचित मूल्य में राशन खरीद सकते हैं.      

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *