मछली पालकों के लिए सागर मित्र योजना का शुभारम्भ

सागर मित्र योजना (Sagar Mitra Yojana in Hindi) 2020

हमारे देश की तत्कालीन वित्त मंत्री श्रीमति निर्मला सीतारमण जी ने 1 फरवरी, 2020 को प्रधानमंत्री मोदी जी के दूसरे कार्यकाल में अपना दूसरा आम बजट पेश किया है. इस बजट में कई सारे क्षेत्रों के लिए बहुत ही अहम फैसले लिए गये हैं. जिनमें से एक हैं तटीय इलाकों के लोगों के लिए लिए गए फैसले. जी हां, तटीय इलाकों में रहने वाले ऐसे युवा जोकि बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे हैं उनके लिए इस आम बजट में एक विशेष योजना की शुरूआत करने का ऐलान किया गया हैं जिसका नाम है ‘सागर मित्र योजना’. इस योजना के अंतर्गत ऐसे युवा जोकि तटीय क्षेत्र में रहते हैं उन्हें मछली पालन जैसे रोजगार के साथ जोड़कर उनकी मदद की जाएगी.

Sagar Mitra Yojana

सागर मित्र योजना की मुख्य विशेषताएं यह हैं कि इसके अंतर्गत तटीय क्षेत्रों में 500 मछली पालन उत्पादन संगठनों का निर्माण किया जायेगा, जिससे मछली के उत्पादन में वृद्धि होगी. सरकार ने इस योजना के माध्यम से आने वाले 3 साल 200 मिलियन टन से भी अधिक मछलियों का उत्पादन बढ़ाने का लक्ष्य निर्धारित किया है. इस योजना के संचालन के लिए 3000 से अधिक सागर मित्र बनाये जायेंगे, जोकि युवाओं की मदद करने के लिए नियुक्त होंगे.

दरअसल प्रधानमंत्री मोदी जी के दूसरे कार्यकाल के पहले आम बजट में इससे संबंधित एक अलग मंत्रालय का निर्माण किया गया था, एवं वित्त मंत्री जी ने इसके लिए अलग से बजट का आवंटन भी किया था.

पहले बजट में वित्त मंत्री जी ने कहा था कि मछली पकड़ने वाले एवं मछुआरे जोकि तटीय इलाकों में रहते हैं वे भी भारत के ग्रामीण क्षेत्र से संबंध रखते हैं और वे वहां का एक अहम हिस्सा है. ऐसे लोग खेती भी करते हैं, अतः किसानों को मिलने वाले सभी लाभ उन्हें भी मिलना आवश्यक हैं. इसके चलते सरकार ने पहले बजट में मछली का पालन करने वाले लोगों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना के साथ जोड़कर उन्हें 2 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी देने की घोषणा की थी. और यदि वे अपना कर्ज जो अवधि दी हुई हैं उसी में चुका देते हैं, तो उन्हें 3 प्रतिशत और ब्याज सब्सिडी देने की बात कही थी.

अब वित्त मंत्री जी के इस दूसरे बजट में ऐसे इलाकों में रहने वाले युवाओं के लिए एक नई पहल की जा रही हैं. इस योजना का अभी केवल ऐलान किया गया हैं इसकी अभी तक पूरी जानकारी नहीं दी गई हैं, कि इसमें कौन – कौन शामिल हो सकता है एवं इसमें लाभार्थियों को क्या – क्या लाभ मिलेंगे. इस योजना के लांच हो जाने के बाद इस योजना की जानकारी एवं इसमें लोग किस तरह से आवेदन कर सकते हैं यह सब कुछ आप हमारे इस लेख में देख सकेंगे.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *