सहकार मित्र योजना इंटर्नशिप प्रोग्राम 2020

सहकार मित्र योजना इंटर्नशिप प्रोग्राम 2020 (पात्रता, प्रोत्साहन राशी, अवधि, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म) (Sahakar Mitra Scheme Internship Program)

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किए गए आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत हमारे देश के नागरिकों को देश में ही बने उत्पादों को प्रयोग करने पर जोर देने को कहा जा रहा है। अब तक यह अभियान कुछ हद तक कामयाबी रहा है और इस अभियान को सफल बनाने के लिए भारत सरकार ने भी कई बड़े कदम अपनी तरफ से उठाए हैं। प्रधानमंत्री जी के आत्म निर्भर भारत अभियान के सपने को एक और कामयाबी प्रदान करने के लिए केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर जी ने “सहकार मित्र” इंटर्नशिप कार्यक्रम नामक योजना का शुभारंभ कर दिया है। इस योजना के जरिए कई बड़े क्षेत्रों में कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों और आईटी जैसे क्षेत्रों के प्रोफेशनल व्यक्तियों को योजना के अंतर्गत इंटर्नशिप प्रदान करके कुछ वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी। आइए जानते हैं, इस योजना के बारे में और भी विस्तार पूर्वक से।

sahakar-mitra-internship-yojana

सहकार मित्र योजना क्या है

  • केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जी ने योजना का शुभारंभ करने के दौरान योजना के बारे में विस्तार पूर्वक बताते हुए कहा कि सभी प्रकार के युवा पेशेवरों को सहकारिता का व्यावहारिक अनुभव भी इस योजना के अंतर्गत प्रदान हो सकेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र इंटर्नशिप पेशेवरों को 4 महीने का वित्तीय सहायता भी प्रदान किया जाएगा और इसके अतिरिक्त एनसीडीसी एवं सहकारिता के साथ काम करने एवं कुछ सीखने का सुनहरा अवसर भी इस योजना के माध्यम से प्राप्त हो सकेगा।
  • नरेंद्र सिंह तोमर जी ने कहा, कि एनसीडीसी ने स्टार्टअप सहकारी उद्यमियों को बढ़ावा प्रदान करने के लिए एक पूरक योजना की भी शुरुआत कर दी है।

क्या है योजना का मुख्य लक्ष्य

भारत सरकार इस योजना के माध्यम से सभी संस्थानों की युवा पेशेवरों को सहकारी संस्थानों की सहायता से इंटरशिप के जरिए अनेकों क्षेत्रों में काम करने का अनुभव प्रदान किया जाएगा और उन्हें आत्म निर्भर बनने पर भी प्रोत्साहित किया जाएगा। इस योजना के माध्यम से दोनों सहकारी समितियों के साथ-साथ युवा पेशेवरों को भी लाभ प्राप्त हो सकेगा। यह योजना सभी अकादमिक संस्थानों के पेशेवरों को उत्पादक संगठनों के रूप में सहकारी समितियों के माध्यम से उद्यमशीलता की भूमिका और नेतृत्व विकसित करने का अवसर भी सभी पात्र युवा पेशेवरों को प्राप्त हो सकेगा।

योजना के लिए पात्रता

  • योजना के अंतर्गत आर्टिफिशियल संबद्ध क्षेत्रों जैसे अनुशासन में पेशेवर स्नातक इंटर्नशिप के लिए पात्र होंगे।
  • योजना के अंतर्गत सभी ऐसे नवयुवक पात्र होंगे जो व्यवसायिक वित्य, कृषि व्यवसाय, वानिकी, अंतरराष्ट्रीय व्यापार, परियोजना प्रबंधन, ग्रामीण विकास इत्यादि में एमबीए की डिग्री हासिल करने वाले या फिर पूरा कर रहे नवयुवकों को योजना में लाभान्वित करने के लिए पात्र माना जाएगा।

सहकार मित्र योजना आवेदन फॉर्म प्रक्रिया –

  • योजना में सभी पात्र नवयुवक व्यक्ति एनसीडीसी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन पोर्टल कर सकते है. डायरेक्ट लिंक के लिए यहाँ क्लिक करें.
  • यहाँ होम पेज पर आपको न्यू रजिस्ट्रेशन दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करके आपके सामने फॉर्म खुल जायेगा.
  • यहाँ सारी जानकरी भरकर फॉर्म को सबमिट कर दें. आगे अगर आपका सिलेक्शन होता है तो अधिकारीयों द्वारा आपको कांटेक्ट किया जायेगा.

इसी के जरिए सभी पात्र व्यक्तियों को इंटर्नशिप के साथ-साथ 4 महीने वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी और इस योजना का लाभ उठाकर संबंधित क्षेत्र में नवयुवक आवश्यक अनुभव प्राप्त कर सकेंगे।

FAQ

योजना के अंतर्गत कितने महीने की इंटर्नशिप दी जाएगी?

4 महीने

क्या योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता भी दी जाएगी?

जी हाँ, योजना के अंतर्गत हर महीने 10 हजार रूपए दिए जायेंगे?

सहकार मित्र योजना किस तरह की योजना है?

यह एक इंटर्नशिप की तरह की योजना है, जो भारत सरकार ने शुरू की है.

योजना को किसने लांच किया है?

योजना को मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने लांच किया है.

योजना को किस मंत्रालय के तहत शुरू किया गया है?

योजना को कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है.

योजना के लाभार्थी कौन है?

योजना का लाभ बेरोजगार युवाओं को मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *