शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना 2020 मध्यप्रदेश

शहरी पथ व्यवसायी उत्थान योजना (ऑनलाइन आवेदन फॉर्म प्रक्रिया, पंजीयन) (Shahari Path Vyavasayi Utthan Yojana MP, Online Registration Portal)

मध्य प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने सभी स्ट्रीट वेंडरों को ध्यान में रखते हुए , शहरी पथ व्यवसाय उत्थान योजना की शुरुआत की है। इस योजना का लाभ उठाकर अब प्रत्येक छोटे स्तर पर कार्य करने वाला व्यक्ति अपने व्यवसाय को दोबारा से स्थापित बड़ी ही आसानी से कर सकेगा। आइए इस लेख के माध्यम से शहरी पथ व्यवसाय योजना के बारे में विस्तार से जानने का प्रयास करते हैं। आज के हमारे इस महत्वपूर्ण ले गए कृपया आप अंतिम तक पढ़े।

Shahari Path Vyavasayi Utthan Yojana MP

लांच जानकारी

परिचयपरिचय बिंदु
योजना का नाममध्य प्रदेश शहरी पथ विक्रेता पोर्टल
लाभार्थी प्रदेशमध्य प्रदेश
योजना की शुरुआतमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी
योजना का प्रकारआत्मनिर्भर ऋण योजना
योजना की ऋण राशि10000 रूपए की आर्थिक सहायता ऋण राशि
कौन होगा लाभार्थीरोज कमाकर रोज खाने वाला व्यक्ति
पोर्टलmpurban.gov.in/streetvendor

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग करके 374 नगरीय निकायों और पांच छावनी परिषदों को सिग्नल के माध्यम से 330 करोड रुपए की राशि को अंतरित किया है। इस योजना को भी माननीय मुख्यमंत्री जी ने इसी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से 6 जून वर्ष 2020 को शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से सभी छोटे व्यवसाई को और सड़कों पर छोटे व्यवसाय करने वाले और पथ विक्रेताओं को योजना में प्रदान की जा रही ₹10000 की ब्याज मुक्त ऋण राशि को लाभ प्रदान करने का निर्णय लिया है।

शहरी पथ व्यवसाई उत्थान योजना की विशेषताएं

योजना का उद्देश्य :-

मध्य प्रदेश की राज्य सरकार इस योजना के माध्यम से सभी प्रकार के स्ट्रीट वेंडरों को योजना के माध्यम से ब्याज मुक्त ऋण राशि को प्रदान करने का प्रावधान है , जिससे सभी जरूरतमंद सरकार की इस योजना का लाभ उठा कर लोग अपना व्यवसाय दोबारा स्थापित कर सके।

योजना के लाभार्थी :-

इस योजना के अंतर्गत सभी लोगों को जैसे कि :- चार्ट ठेला चलाने वाला व्यक्ति , सब्जी बेचने वाला व्यक्ति , छोटा व्यवसाय करने वाला व्यक्ति , पथ विक्रेता आदि सभी छोटे एवं कमजोर स्तर पर व्यवसाय करने वाले व्यक्तियों को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाएगा।

योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाला लोन राशि :-

इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र व्यक्तियों को ₹10, 000 की ऋण राशि ब्याज मुक्त रूप में प्रदान की जाएगी।

योजना के ऋण राशि पर ब्याज का भुगतान :-

इस योजना के अंतर्गत जो भी लीडर राशि प्रदान की जाएगी उस ऋण राशि पर लगने वाले ब्याज का भुगतान केंद्र सरकार 7% तक करेगी और यदि ऋण राशि के ब्याज में इजाफा होता है , तो इसका भुगतान राज्य सरकार करेगी।

रजिस्ट्रेशन प्रोसेस क्या है –

मध्य प्रदेश की राज्य सरकार ने शहरी पथ विक्रेता पोर्टल के जरिए सभी पात्र व्यक्तियों को पोर्टल पर एकीकृत करके उन को इस योजना का लाभ पहुंचाने का प्रयास कर रही है। शहरी पथ विक्रेता पोर्टल में जाकर आवेदन कर सकते है.

FAQ

प्रश्न : क्या शहरी पथ विक्रेता पोर्टल पर केवल पात्र नागरिक ही अपना आवेदन कर पाएंगे ?

उत्तर – इस योजना के पोर्टल पर केवल मध्य प्रदेश के पात्र नागरिक ही अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

प्रश्न : शहरी पथ विक्रेता पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कैसे किया जा सकता है ?

उत्तर – शहरी पथ विक्रेता पोर्टल द्वारा रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है.

प्रश्न : योजना में प्रदान की जाने वाली ऋण राशि कितनी होगी और क्या यह ब्याज मुक्त होगी ?

उत्तर – इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र व्यक्तियों को ₹10, 000 की ऋण राशि ब्याज मुक्त रूप में प्रदान की जाएगी।

प्रश्न : शहरी पथ व्यवसाय उत्थान योजना की शुरुआत कब और किसके द्वारा शुरू की गई है ?

उत्तर – इस योजना को 6 जून वर्ष 2020 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शुरू किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *