टीबी हारेगा देश जीतेगा 25 सितंबर 2025 तक 

टीबी हारेगा देश जीतेगा 25 सितंबर 2025 तक 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इस वर्ष यह ऐलान किया है कि देश में एक अभियान चलाया जा रहा है जिसके अनुसार वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाना है इस बारे में उल्लेख वर्ष 2020 के बजट में भी वित्त मंत्री द्वारा किया गया था ।खबरों के अनुसार संयुक्त राष्ट्र ने भी यह प्रण उठाया है कि वह पूरे विश्व को 2030 तक टीबी मुक्त बनाने की का अभियान पूरा करेगा । इसी अभियान के तहत भारत ने देश को टीबी मुक्त बनाने के लिए 2025 तक का समय निश्चित किया है ।

TB-Harega- Desh Jeetega Campaign

देश में टीबी से संबंधी कई तरह की योजनाएं चलाई जाती है जिसके अंतर्गत गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता की जाती है ताकि वे टीबी जैसी बीमारी से लड़ सकें । इसके तहत केंद्र सरकार द्वारा अक्षय योजना चलाई जा रही है जिसके अंतर्गत प्रति माह 500 रुपये टीबी ग्रसित लोगों को दिए जाते हैं ताकि वह अपना इलाज आसानी से करवा सके ।

साथ ही कई तरह के अभियान भी चलाए जाते हैं इनका मुख्य उद्देश्य लोगों को टीबी जैसी बीमारी के प्रति अवेयर करना है क्योंकि हमारे देश में कई तरह के लोग टीबी जैसी बीमारी के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं । इसी कारण यह बीमारी बढ़ती ही चली जा रही है और गरीब परिवारों में यह आसानी से एक मौत का कारण बनती जा रही है ।

टीबी की बीमारी एक संक्रामक रोग है जो कि हवा के जरिए एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है । ज्यादातर टीबी की बीमारी फेफड़ों में होती है परंतु आजकल यह बीमारी गर्भाशय, लीवर, मुंह, गला, ब्रेन और हड्डी जैसे शरीर के अंगों में भी पाई जाने लगी है जो कि बहुत ही घातक बन चुके हैं । टीबी शरीर के जिस भी हिस्से में होता है उसे पूरी तरह से नष्ट कर देता है और वह अंग काम करना बंद कर देता है ।

हमारे देश में टीबी को खत्म करने के उद्देश्य से जो अभियान चलाया जा रहा है । उसका नाम है टीबी हारेगा देश जीतेगा इस अभियान के तहत लोगों को टीबी के बारे में जानकारी दी जाएगी साथ ही जो लोगों को टीबी हो चुका है उनकी उचित रोकथाम की जाएगी जिसके लिए केंद्र द्वारा एवं राज्य सरकारों द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है जिनका फायदा गरीब परिवारों को दिया जाएगा ।

वर्तमान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भी अपने इस वर्ष के बजट के दौरान यह नारा दिया टीबी हारेगा देश जीतेगा क्योंकि यह माना जाता है कि टीबी की बीमारी भारत देश में ही सर्वाधिक होती है इसीलिए से खत्म करने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार के अभियान चलाना जरूरी है । बजट में इस वर्ष इस अभियान के अंतर्गत इंद्रधनुष योजना में वृद्धि करने का प्रस्ताव रखा है । इंद्रधनुष योजना वह योजना है जिसके अंतर्गत बच्चों का टीकाकरण किया जाता है इसके अंतर्गत टीबी से संबंधी टीकाकरण बच्चों के लिए बनाए जाएंगे ताकि आने वाली पीढ़ी में यह बीमारी ना हो सके और 2020 तक जिन बच्चों को टीके नहीं लगे हैं । उन्हें इस योजना के तहत मुफ्त में टीके लगाए जाए इस योजना की शुरुआत वर्ष 2014 में 25 दिसंबर को की गई थी ।

Other Articles 

  1. Tamil Nadu Athikadavu Avinashi Scheme 
  2. Maharashtra Govt to build homes for Dabbawalas under Awas Yojana
  3. कौशल महोत्सव रोजगार मेला 
  4. Chief Minister Coaching Scheme Manipur 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *