उत्तरप्रदेश लखनऊ वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड स्कीम 2020

उत्तरप्रदेश लखनऊ वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड स्कीम 2020 – 21 (UP Lucknow One City One Smart Card Scheme in Hindi)

उत्तरप्रदेश सरकार स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत राजधानी लखनऊ में ‘वन सिटी वन स्मार्ट कार्ड योजना’ शुरू करने जा रही है. जिसके तहत लखनऊ के लोगों को विभिन्न सुविधाओं का लाभ उठाने की अनुमति मिलेगी. इस योजना के माध्यम से लोग पानी का टैक्स, बिजली बिल, पार्किंग शुल्क, ई – चालान, मेट्रो किराया और बस टिकट आदि खरीदने में एक ही कार्ड का उपयोग करने में सक्षम होंगे. यानि कि यह काम अब वे केवल एक कार्ड की मदद से कर पाएंगे. यह डिजिटल इंडिया की ओर उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है.

UP Lucknow One City One Smart Card

इस योजना को शुरू कर राज्य सरकार का मुख्य उद्देश्य लखनऊ को एक स्मार्ट सिटी बनाना हैं, साथ ही सरकार यह भी चाहती हैं कि कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा मिले. इस योजना को शुरू करने का विचार उत्तरप्रदेश सरकार के मन में केंद्र सरकार की ‘वन नेशन वन कार्ड योजना’ को देखकर आया हैं, जिसे पिछले साल शुरू किया गया था. केंद्र सरकार की इस योजना के तहत देश का कोई भी नागरिक एक राशन कार्ड की मदद से देश की किसी भी अन्य राज्य की राशन की दूकान से राशन खरीदने में सक्षम हो जायेगा.    

इस वन सिटी वन स्मार्ट सिटी योजना के तहत स्मार्ट कार्ड को ज्यादा से ज्यादा सुविधाओं के लिए लखनऊ स्मार्ट एप्प के साथ जोड़ा जायेगा. यह एक एप्प लखनऊ सिटी के सभी नागरिकों की बिल का भुगतान करने जैसी कुछ समस्याओं को हल करने और शहर में पार्किंग सुविधा को बेहतर करने के लिए एक गाइड की तरह मदद करेगा. इस एप में एक लिंकिंग सुविधा होगी, जिसकी मदद से लोगों को अपने गाड़ी के लिए पार्किंग स्लॉट बुक करने की अनुमति मिलेगी. यह राज्य सरकार द्वारा विकसित की गई एक केंद्रीयकृत प्रणाली है, जिसके माध्यम से लोग अपने घर पर ही पार्किंग के लिए खाली स्लॉट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और उसे बुक भी कर सकते हैं. 

इसके अलावा आगे जाकर इस एप्प में इसी तरह की कुछ और भी टेक्नोलॉजी को जोड़ा जा सकता हैं, जोकि नागरिकों को काफी सारी सुविधाएँ प्रदान करने में मदद कर सकती हैं. लखनऊ को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है, इसके लिए राज्य सरकार नोवेंडिंग एरिया में अतिक्रमण विरोधी अभियान भी चलाएगी.

इस तरह से राज्य सरकार लखनऊ को पूरी तरह से डिजिटलीकृत करने के साथ ही स्मार्ट सिटी बनाने का प्रयास कर रही है, और लखनऊ में यह सफल होने के बाद आने वाले समय में इसे राज्य की अन्य सिटीज में भी लागू किया जा सकता है.

Other links –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *